News in Hindi

GST आने के बाद रेल के एसी और फर्स्ट क्लास कोच में सफर हो जाएगा महंगा

GST Effect : AC and first class train ticket to get costlier after GST

देशभर में 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने जा रहा है। खुद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी पुष्टि कर दी है। GST आने से जहां कुछ चीजें सस्ती हो जाएंगी, वहीं कुछ के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी। कुछ ऐसा ही होगा रेल यात्रा के साथ भी। जीएसटी आने के बाद आपको ट्रेन में ऐसी या फर्स्ट क्लास में सफर करना है, तो आपको इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

5 प्रतिशत हो जाएगा सेवा कर

आपको बता दें कि जीएसटी लागू होने के बाद टिकट शुल्क पर सेवा कर 4.5 प्रतिशत से बढ़कर 5 प्रतिशत हो जाएगा। रेल मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार यह सेवा कर रेल में केवल एसी और फर्स्ट क्लास में यात्रा करने पर लगता है। इसे ऐसे समझें, अगर किसी का टिकट अभी 2000 रुपए का बन रहा है तो, जीएसटी के बाद वह 2010 रुपए का बनेगा।

कर ली है रेलवे ने तैयारी

रेलवे ने जीएसटी लागू करने के लिए तैयारी कर ली है। इसके लिए हर राज्य में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। यह अधिकारी सुनिश्चित करेगा कि नई कर प्रणाली सही तरीके से संचालित हो। अधिकारी ने कहा कि रेलवे में जीएसटी के असर के आकलन के लिए भी एडवाइजर की सेवाएं ली गई हैं। जीएसटी का पंजीकरण पै ब्योरे पर आधारित है, इसलिए रेलवे ने अपना पैन पहले ही हासिल कर लिया है।

gst
gst

30 जुलाई मध्यरात्रि से होगा जीएसटी लागू

वित्त मंत्री अरुण जेटली हाल ही यह स्पष्ट कर चुके हैं कि देशभर में जीएसटी 30 जुलाई की मध्यरात्रि से लागू होगा। राष्ट्रपति रात 12 बजे घंटा बजाकर इसका ऐलान करेंगे। इसके लिए पार्लियामेंट में खास कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है। विशेष सत्र में यह सारी कार्रवाई की जाएगी।