News in Hindi

आ गया गूगल का एंड्रॉएड O, जानें क्या है इसमें खास

आॅपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉएड का अगला वर्जन तैयार है। गूगल ने इस वर्जन का पहला प्रिव्यू जारी किया है। इस वर्जन का नाम Android O रखा गया है। इस बार गूगल ने इसे अपने
डेवलपर्स के लिए होने वाली सालाना I/O कॉन्फ्रेंस से कुछ समय पहले ही जारी कर दिया है।

यह ओएस अभी बन रहा है, लेकिन यह पता चल गया है यह मौजूदा Android Nougat से कितना बेहतर और फीचर्स वाला होगा। यहां जानें एंड्रॉएड ओ के खास फीचर्स के बारे में।

इसकी सबसे पहली खासियत है कि फोन का बैटरी बैकअप और परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए एप्स के लिए आॅटोमेटिक लिमिट्स का फीचर लाया गया है। गूगल ने बैकग्राउंड में रन करने वाले एप्स पर इसके जरिए रोक लगाई है। इसके अलावा ब्रॉडकास्ट्स, बैकग्राउंड सर्विसेस और लोकेशन अपडेट्स के लिए ये लिमिट्स लगाई हैं।

एंड्रॉएड ओ का दूसरा फीचर है ग्रैन्यलर नोटिफिकेशन कस्टमाइजेशन। यह फीचर अलग अलग तरह की नोटिफिकेशंस को मैनेज करने में सुविधा देता है। इसके जरिए यूजर्स हर कैटेगिरी के नोटिफिकेशंस के लिए अलग सेटिंगस कर सकेंगे और ब्लॉक भी कर सकेंगे। इसके अलावा इसमें PiP मोड यानी कि पिक्चर इन पिक्चर मोड दिया गया है। इस मोड के जरिए यूजर्स वीडियो देखते समय या वीडियो कॉल करते समय स्क्रीन पर एक छोटे से बॉक्स में कंटेंट ब्राउज करने, वीडियो देखने आदि जैसे काम भी कर सकेंगे।

इतना ही नहीं इससे स्मार्टफोन्स को नजदीक की डिवाइसेस से वाई—फाई से कनेक्ट कर सकेंगे। इसमें इंटरनेट की भी जरूरत नहीं होगी। इस ओएस में आॅटोफिलिंग एप भी दिया जाएगा जिसका काम होगा आपके किसी अकाउंट पर लॉगइन करले के लिए आईडी और पासवर्ड आदि फिल करना। यह आपका डेटा सिक्योर तरीके से सेव करेगा।