Times Bull
News in Hindi

जनवरी में वाहन कंपनियों की बिक्री में अच्छी तेजी

साल 2018 का पहला महीना वाहन कंपनियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है। इन कंपनियों की बिक्री में अच्छी तेजी दर्ज की गई है। हुंडई मोटर इंडिया के निदेशक (सेल्स-मार्केटिंग) राकेश श्रीवास्तव ने गुरुवार को कहा, ‘‘2018 की सकारात्मक शुरुआत उद्योग के लिए प्रगतिशील वृद्धि के वादे के साथ हुई है। जनवरी में कंपनी की बिक्री में 8.3 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है, जिसका मुख्य कारण लोगों की खरीद क्षमता में वृद्धि है। इसमें स्थिर आर्थिक कारकों का प्रमुख योगदान है।’’

अपनी कंपनी के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा के अध्यक्ष (वाहन क्षेत्र) राजन वधेरा ने कहा, ‘‘हमने 32 फीसदी की वृद्धि दर के साथ साल की अच्छी शुरुआत की है। हमारे पोर्टफोलियो के सभी उत्पादों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है, जिसमें निजी और वाणिज्यिक दोनों किस्म के वाहन शामिल हैं।’’

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी की बिक्री में पिछले महीने साल 2017 की जनवरी की तुलना में 4.8 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में नियामकीय फाइलिंग में कंपनी ने कहा कि जनवरी में उसने कुल 1,51,351 वाहनों की बिक्री की, जिसमें से 1,40,600 वाहनों की बिक्री घरेलू बाजार में हुई तथा 10,751 वाहनों का निर्यात किया गया। जबकि, पिछले साल जनवरी में कंपनी ने कुल 1,44,386 वाहनों की बिक्री की थी, जिसमें 1,33,924 वाहनों की बिक्री घरेलू बाजार में हुई थी तथा 10,462 वाहनों का निर्यात किया गया था।

समीक्षाधीन अवधि में कंपनी की मिनी (आल्टो, वैगन आर), मिड साइज (सियाज), वैन्स (ओमनी, इको) की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई, जबकि कांपैक्ट खंड (स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो, डिजायर और टूर एस), सुपर कांपैक्ट खंड (डिजायर टूर) और यूटिलिटी वाहनों (जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रास, विटारा ब्रेजा) की बिक्री में तेजी दर्ज की गई।

देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता हुंडई ने जनवरी में घरेलू और विदेशी बाजारों को मिलाकर कुल 56,256 वाहनों की बिक्री की, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 8.5 फीसदी अधिक है। साल 2017 के जनवरी में कंपनी ने कुल 51,834 वाहनों की बिक्री की थी।

वाणिज्यिक वाहन निर्माता अशोक लेलैंड की बिक्री में पिछले महीने 13 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने जनवरी में कुल 18,101 वाहनों की बिक्री की, जबकि साल 2017 के जनवरी में कुल 14,872 वाहनों की बिक्री हुई थी।

चालू वित्त वर्ष में जनवरी तक कंपनी ने कुल 1,34,240 वाहनों की बिक्री की, जबकि वित्त वर्ष 2016-17 की समान अवधि में कंपनी ने कुल 1,12,317 वाहनों की बिक्री की थी।

दोपहिया वाहन निर्माता आयशर मोटर्स लि. और कार निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर ने जनवरी में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में बिक्री में बढ़ोतरी की जानकारी दी है।

आयशर मोटर्स ने एक बयान में कहा कि जनवरी में उसने कुल 77,878 वाहन बेचे, जबकि पिछले साल जनवरी में कुल 59,679 वाहनों की बिक्री हुई थी।

आयशर मोटर्स के मुताबिक, पिछले महीने उसने कुल 6,71,328 वाहनों की बिक्री की, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि से 23 फीसदी अधिक है।

टोयोटा किर्लोस्कर ने कहा कि पिछले महीने उसने कुल 13,329 वाहनों की बिक्री की, जबकि साल 2017 के जनवरी में कंपनी ने कुल 11,252 वाहन बेचे थे।

टोयोटा किर्लोस्कर के उप प्रबंध निदेशक एन. राजा के हवाले से एक बयान में कहा गया, ‘‘नए साल में दो अंकों की विकास दर उत्साहजनक है। जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लागू होने के बाद सकारात्मक वृद्धि दर बनी हुई है। ग्राहकों की मांग धीरे-धीरे जोर पकड़ रही है।’’

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...