Times Bull
News in Hindi

जमा करवाएं 5000 रुपए सरकार आपको देगी 10 लाख रुपए

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो सेविंग्स करने से ज्यादा जरूरी है सही जगह निवेश करना। सेविंग्स कर आप केवल पैसा बचा पाते हैं, लेकिन निवेश से आप पैसे से पैसा बनाते हैं। निवेश हमेशा महंगाई दर को ध्यान में रखकर की जाती है। अगर आपका निवेश महंगाई दर से ज्यादा हो, तो आपको भविष्य की चिंता करने की जरूरत नहीं। आज हम आपको ऐसी सरकारी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिससे न केवल आप महंगाई को मात दे पाएंगे, बल्कि आपकी भी मिलेगा।

आपने के बारे में तो सुना ही होगा। पब्लिक उससे बिल्कुल अलग है। कर्मचारियों के लिए होता है, जबकि पब्लिक को भी ले सकता है। यह सरकारी स्कीम है। इसमें आपको लंबी अवधि में महंगाई के असर से बचते हुए अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना होती है। वर्तमान में पीपीएफ पर सालाना 7.8 प्रतिशत रिटर्न मिल रहा है। हालांकि मंहगाई दर अभी 3 प्रतिशत है।

ऐसे मिलेंगे 10 लाख

अगर आप पीपीएफ में हर महीने 5 हजार रुपए जमा करते हैं, तो 15 साल में आपके पीपीएफ में 19 लाख रुपए जमा होंगे। स्कीम के तहत आपको डिपोजिट पर सालाना लगभग 7.8 फीसदी रिटर्न मिलेगा। यानी कि इस रकम पर आपको करीब 10 लाख रुपए सरकार ब्याज के तौर पर देगी। यानी कि आपके पास 15 साल बाद 19 लाख + 10 लाख = 29 लाख रुपए आएंगे।

पीपीएफ पर नहीं है टैक्स

में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां जमा किए जाने वाले पैसे और इस पर मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता। इस स्कीम के तहत आप साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। आप चाहें तो हर महीने या फिर साल में एक बार पैसा जमा कर सकते हैं। किसी भी नेशनलाइज्ड बैंक में खुलवाया जा सकता है।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...