ये है अमीर लोगों के पैसा कमाने 5 दमदार टिप्स, आप भी उठा सकते हैं लाभ

अक्सर आपने यह महसूस किया होगा कि अमीर लोग बढ़ते वक्त के साथ और अमीर होते जाते हैं जबकि आम लोग अपने जीवन में ज्यादा ग्रोथ नहीं कर पाते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है ? अमीर आदमी ऐसी कौनसी स्ट्रैटजी फोलो करते है जिससे वे इतने ज्यादा पैसे वाले होते चले जाते हैं। दरअसल अमीर लोग अपनी प्रॉपर्टी और Assets को बढ़ाने के लिए कुछ खास तरह की ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं।

बीबीसी कैपिटल की एक रिपोर्ट के अनुसार, आम लोगों की जेब में जब पैसा आता है तो वे उससे प्रॉपर्टी, गैजेट या अन्य कोई एश-ओ-आराम की चीजें खरीदते हैं, लेकिन इसके विपरीत अमीर लोग ऐसा नहीं करते हैं। अमीर लोगों के लिए पैसा एक टूल की तरह होता है जिसकी मदद से वह और पैसा कमाने की प्लानिंग करते हैं।

ये हैं वो पांच स्पेशल उपाय जिनका इस्तेमाल अमीर या पैसे वाले लोग अक्सर करते हैं।

  • पैसे को खर्च करने की बजाय इन्वेस्ट करना

अमीर लोगों के पास जब भी कोई मोटी रकम आती है तो वे उसे खर्च करने की बजाय इन्वेस्ट करने के बारे में सोचते हैं। पैसे वाले लोग ऐसी जगह अपनी रकम इन्वेस्ट नहीं करते है जहां से उन्हें कोई रिटर्न नहीं मिलता बल्कि वे ऐसी जगह अपने पैसे को लगाते है जहां से उन्हें अच्छे रिटर्न की उम्मीद रहती है।

Sovereign Gold bond scheme opens with ,last date 2 Nov offering discount of Rs 50 per gram,
  • इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छे टाइम का इतंजार

अमीर लोगों में एक विशेषता होती है कि वे पैसे के इन्वेस्टमेंट में किसी तरह की कोई जल्दबाजी नहीं करते हैं। वे अपने इन्वेस्टमेंट के लिए सही वक्त का इतंजार करते हैं। हमारे यहां तो एक कहावत भी प्रचलित है— इतंजार का फल मीठा होता है।

  • रिस्‍क लेने में नहीं हिचकिचाते

अमीर लोगों की बहुत ज्यादा तरक्की करने की एक वजह यह भी होती है कि वे अपने धंधे में रिस्क लेने से नहीं डरते। वे लोग अपना पैसा मोटे मुनाफे वाली जगह लगाते हैं। वे उस धंधे में पैसा लगाते है कि जिसका भविष्‍य में काफी स्‍कोप हो। हालांकि ऐसे बिजनेस में पैसा डूबने का भी रिस्क होता है लेकिन वे यह रिस्क लेते हैं।

  • एक ही जगह पर नहीं करते पूरा निवेश

अमीर लोग कभी भी अपनी पूरी पूंजी एक जगह इन्वेस्ट नहीं करते हैं। वे अपनी पूंजी को छोटे-छोटे हिस्सों में अलग-अलग जगह निवेश करते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है यदि भविष्य में उस धंधे में अधिक नुकसान हो जाए तो बाकी जगहों से आप उसकी भरपाई कर सके।

  • खास तरह की प्रॉपर्टी में करते हैं इन्वेस्ट

अमीर लोग अपना ज्यादा पैसा आर्ट वर्क या वाइन या कमर्शियल संपत्ति में लगाते हैं। ऐसा माना जाता है लंबे टाइम के बाद इनसे अच्छा रिटर्न मिलता है। एक्‍सपर्ट्स की राय में अमीर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में दो-तीन घर खरीदते हैं, लंबी अवधि में इनसे अच्छा मुनाफा मिल जाता है।

अगर आपको जीवन में बड़ा आदमी बनना है और ढ़ेर सारे पैसे कमाने के है तो इन उपायों को फोलों कर सकते हैं। हालांकि आप जब कोई नया काम शुरू करें तो उस क्षेत्र विशेषज्ञ से एक बार सलाह जरूर ले लें।

You might also like
Loading...