एक्सपो 2020 दुबई में 190 देश होगें शामिल

एक्सपो 2020 दुबई में कुल 190 देश भागीदारी करेंगे। सोमवार को इसकी घोषणा की गई। यह घोषणा एक्सपो 2020 की तीसरी अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी बैठक (आईपीएम) के दौरान की गई, जिसमें दुनिया भर के सैकड़ों प्रतिनिधिमंडल शामिल हुए, ताकि अरब जगत के सबसे बड़े आयोजन के बारे में जानकारियां और अपडेट प्राप्त कर सकें।

दुबई के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री व दुबई एक्सपो 2020 के महानिदेशक रीम अल हाशमी ने कहा, “दो साल से भी कम समय में एक्सपो 2020 दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का मानवीय प्रतिभा और प्रगति के उत्सव में स्वागत करेगा, जो छह महीनों तक चलेगा और इसमें लाखों लोग पूरी दुनिया का एक जगह अनुभव कर पाएंगे।”

दो दिन तक चलनेवाली आईपीएम में विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी, जिसमें डिजायन, डिलिवरी और देशों के पवेलियन की सामग्री पर चर्चा की जाएगी।

वर्ल्ड एक्सपोज के कार्यकारी निकाय ब्यूरो इंटरनेशनल डेस एक्सपोजिशंस (बीआईई) के महानिदेशक विसेंट जी. लॉसेटेल्स ने कहा, “मध्य पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण एशिया क्षेत्र के पहले वर्ल्ड एक्सपो के रूप में संयुक्त अरब अमीरात और दुबई वैश्विक स्तर पर रचनात्मकता, नवाचार और साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए एक मंच बनाने के लिए काम कर रहे हैं।”

तमाम वर्ल्ड एक्सपो के 167 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि हरेक भागीदार देश का एक्सपो 2020 दुबई में अपना पैवेलियन होगा।

Hindi News अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Latest Hindi News App

Loading...