News in Hindi

कहीं 64 पैसे तो कहीं पानी से भी सस्ता मिलता है पेट्रोल

हमारे देश में जहां पिछले कुछ सालों में Petrol price ने आसमान छूए हैं, वहीं दुनियाभर में कई देश ऐसे हैं जहां पेट्रोल बहुत ही सस्ता मिलता है। यकीन मानिए अगर आप वहां के दाम सुन लें, तो वहां से ही पेट्रोल भरकर लाने का मन करेगा। अब तो देशभर में रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम (Today Petrol price and Today Diesel Price) बदलने लगे हैं।

वैसे हमारा देश अकेला नहीं है, जहां पेट्रोल महंगा है। हॉन्गकॉन्ग में तो पेट्रोल की कीमत 122.78 रुपए है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे देशों के बारे में जहां पेट्रोल की कीमतें इतनी कम हैं कि आपको यकीन नहीं होगा।

देश — वेनेजुएला
Petrol price — 64 पैसे

हो गए ना हैरान। जहां हमारे देश में 64 रुपए में भी एक लीटर पेट्रोल नहीं मिलता वहीं वेनेजुएला में मात्र 64 पैसे में एक लीटर पेट्रोल खरीदा जा सकता है।

देश — सऊदी अरब
Petrol price — 15.42 रुपए

यकीनन हमारे देश में इतना सस्ता पेट्रोल तो आज से 20 साल पहले भी नहीं मिलता होगा। सऊदी अरब दुनिया का 10वां सबसे अमीर देश है। देश का 95 प्रतिशत हिस्सा रेगिस्तान है और यहां एक भी नदी या झील नहीं है। यही वजह है कि यहां पेट्रोल से महंगा पानी मिलता है। देश में समुद्र के पानी को पीने लायक बनाया जाता है।

देश — तुर्कमेनिस्तान
Petrol price — 17.35 रुपए

इस देश के पास तेल का बड़ा भंडार है। इसे हमारे देश की तरह दूसरे देशों से पेट्रोल नहीं खरीदना पड़ता। इसलिए यहां पेट्रोल इतना सस्ता है।

देश — अल्जीरिया
Petrol price — 22.57 रुपए

अल्जीरिया का 80 से 90 प्रतिशत हिस्सा सहारा डेजर्ट में बसा है। यह दुनिया का दसवां सबसे बड़ा देश है।

देश — कुवैत
Petrol price — 21.85 रुपए

कुवैत दुनिया का चौथा सबसे अमीर देश है। वहीं तेल भंडारण के मामले में कुवैत दुनिया का पांचवां सबसे समृद्ध देश है। यहां 80 प्रतिशत सरकारी राजस्व तेल और तेल से बने उत्पाद से होता है।

देश — मिस्र
Petrol price — 21.85 रुपए

देश — ईरान
Petrol price — 23.14 रुपए

देश — इक्वाडोर
Petrol price — 25.07 रुपए

इस देश की अर्थव्यवस्था में 30 फीसदी राजस्व पेट्रोलियम उत्पादों से ही आता है।

देश — बहरीन
Petrol price — 26.99 रुपए

देश — कजाकिस्तान
Petrol price— 30.85 रुपए

इस देश के पास कैस्पियन सागर में करीब 30 अरब डॉलर का तेल भंडार है।

देश — कतर
Petrol price — 30.25

यह दुनिया का सबसे अमीर देश माना जाता है। इस देश का इनकम सोर्स पेट्रोलियम और लिक्विफाइड नेचुरल गैस है। इससे 70 सरकारी रेवेन्यू और 85 फीसदी निर्यात से इनकम होती है।

Read More – Reliance Industries – British Petroleum मिलकर खोलेंगे 8500 पेट्रोल पंप, ग्राहकों को होगा बड़ा लाभ