News in Hindi

जल्दी कीजिए! 1 अप्रेल से 5000 रुपए तक महंगे हो जाएंगे दुपहिया वाहन

अगर आप टू व्हीलर खरीदने का मन बना रहे हैं तो 31 मार्च से पहले पहले खरीद लें, नहीं तो बाद में आपको इसकी कीमत 5000 रुपए तक ज्यादा देनी पड़ेगी। 1 अप्रेल से वाहनों की कीमत में वृद्धि होने जा रही है। सका बड़ा कारण है 1 अप्रेल से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में बीएस-4 एमिशन नॉर्म्स अनिवार्य रूप से लागू हो रहे हैं।

इसे ऐसे समझें, 1 अप्रेल से लॉन्च होने वाले सभी टू व्हीलर्स बीएस-4 इंजन के साथ आएंगे। नए नियमों के अनुसार अब से बनने वाले सभी टू व्हीलर्स में यह इंजन इस्तेमाल होंगे। इससे कंपनी का खर्च बढ़ेगा, जिसका भार बेहिचक कंपनियां ग्राहकों पर डाल रही हैं।

हीरो मोटोकॉर्प के प्रवक्त ने बताया कि हमारे ज्यादातर मॉडल्स बीएस-4 पर शिफ्ट हो गए हैं। इस एडिशनल फीचर की वजह से स्कूटर्स और मोटरसाइकिल की कीमतों में 1500 रुपए तक की वृद्धि हो सकती है। दूसर ओर बजाज ऑटो ने भी अपने वाहनों की कीमत बढ़ाने के संकेत दिए है।

बजाज ऑटो की ओर से कहा गया है कि कीमतों में बढ़ोतरी इनपुट कॉस्ट ज्यादा होने और पूरी पोर्टफोलिया को बीएस-4 एमिशन लेवल पर लेकर जाने की वजह से होगी। बीएस-4 इंजन भारत स्टेज एमिशन स्टेंडर्ड के हिसाब से तैयार किए गए हैं जिससे पॉल्यूशन पर कंट्रोल किया जा सकता है।