Tuesday, January 26, 2021
Home बिज़नेस BSNL, MTNL के कर्मचारियों की सैलेरी में जल्दी हो सकती है बढ़ोतरी

BSNL, MTNL के कर्मचारियों की सैलेरी में जल्दी हो सकती है बढ़ोतरी

BSNL की आय में वृद्धि और वेतन, प्रशासनिक, कर्मचारी पारिश्रमिक और अन्य लाभों में व्यय करने की क्षमता, 2015-16 में ₹ 3,855 करोड़ से बढ़कर 2014-15 में crore 672 करोड़ से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के तहत, और अब कुछ “परेशान” वर्षों और एक पुनरुद्धार पैकेज के बाद, बीएसएनएल एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, एक बार फिर से लाभप्रदता के ट्रैक पर है।
“हम बीएसएनएल को पुनर्जीवित करने और इसे लाभदायक बनाने जा रहे हैं,” श्री प्रसाद ने नवंबर 2019 में प्रश्नकाल के दौरान निचले सदन को बताया था।

पुनरुद्धार योजना के एक साल के भीतर, राज्य के स्वामित्व वाले उपक्रम भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) ने पहले छह महीनों में EBITDA (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई) को सकारात्मक कर दिया है। इस वित्तीय वर्ष की।

बीएसएनएल के लिए, EBITDA शून्य से crore 3,596 करोड़ से बढ़कर, सितंबर 2019 में समाप्त होने वाले छमाही के लिए सकारात्मक to 602 करोड़, MTNL के लिए सितंबर 2019 में इसी आंकड़े शून्य से crore 549 करोड़ थे, और वर्तमान आंकड़ा, सकारात्मक ₹ 276 करोड़। दूरसंचार विभाग (DoT) के सूत्रों के अनुसार, दोनों संगठनों को 2019-20 की तुलना में 50 प्रतिशत तक अपने घाटे को कम करने की उम्मीद है।

बेहतर प्रदर्शन के कारणों में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) (बीएसएनएल का लगभग 50 प्रतिशत कार्यबल और एमटीएनएल का 75 प्रतिशत कम हो गया) के कारण वेतन बिल में भारी कमी शामिल है।

समान रूप से महत्वपूर्ण, बीएसएनएल अपने राजस्व को बनाए रखने और अन्य लागतों में कटौती करने में सक्षम था। बीएसएनएल अपने फाइबर-टू-द-होम (FTTH) कनेक्शनों का तेजी से विस्तार कर रहा है और DoT द्वारा प्रगति की बारीकी से निगरानी की जा रही है। ट्राई द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, मोबाइल खंड में, अक्टूबर 2020 में बाजार में हिस्सेदारी बढ़कर 10.36 प्रतिशत हो गई है। बीएसएनएल ने मोबाइल सेगमेंट में इस वित्तीय वर्ष के दौरान 10 मिलियन से अधिक नए ग्राहक जोड़े। इसने सरकार के डिजिटल इंडिया ड्राइव को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए भी बढ़ावा दिया है क्योंकि पिछले वित्त वर्ष से दिसंबर 2020 में ऑनलाइन लेनदेन में 43 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

यह याद किया जाएगा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अक्टूबर 2019 में बीएसएनएल / एमटीएनएल के लिए पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दे दी थी, जिसमें अंतर-आलिया, वीआरएस, 4 जी स्पेक्ट्रम के लिए समर्थन, कोर और गैर-प्रमुख संपत्तियों के मुद्रीकरण, बॉन्ड के लिए सॉवरिन गारंटी को उठाया जाना था। MTU और MTNL और BSNL के विलय से अल्पावधि में।

बीएसएनएल अपने टॉवरों को किराए पर देकर अपनी टावर परिसंपत्तियों का मुद्रीकरण कर रहा है। इसने पिछले वर्ष में earned 1,018 करोड़ कमाए और टॉवर किराए से होने वाली कमाई को हासिल करने की योजना बनाई है। बीएसएनएल टावरों में 70 प्रतिशत से अधिक फाइबर कनेक्शन का एक अनोखा प्रीपोजिशन है जो उन्हें टीएसपी के लिए अत्यधिक आकर्षक बनाता है। फाइबर को निजी टीएसपी और बीबीएनएल को पट्टे पर देकर विमुद्रीकरण किया गया है। इसने Km 18000 प्रति किलोमीटर की दर से 2 लाख किलोमीटर ओएफसी को पट्टे पर दिया है। प्रति वर्ष, revenue 360 ​​करोड़ का राजस्व कमाते हैं।

Most Popular

Notifications    OK No thanks