News in Hindi

महीने में एक लाख रुपए से ज्यादा कमाना चाहते हैं तो आज ही शुरू करें ये 5 बिजनेस

पैसा कमा कर रातों रात अमीर होने का सपना तो हर कोई देखता है, लेकिन यह बात सच है कि कामयाबी का कोई शॉर्टकट नहीं होता। अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यह पांच बिजनेस आइडिया गांव में भी लखपति बना सकते हैं। इन बिजनेस को शुरू करने के लिए महज 1 लाख रुपए की जरूरत होगी।

डेयरी बिजनेस

गांव के करने के लिए यह बेस्ट बिजनेस है। गांवों में ज्यादातर घरों में गाय या भैंस पाली जाती हैं। आपक बस एक या दो और गाय या भैंस खरीद कर डेयरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आपको अच्छी गाय 30 हजार रुपए और अच्छी भैंस 50 हजार रुपए तक मिल सकती है। आप गांव के आस पास के शहरों में दूध बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। शहरों में दूध 50 रुपए प्रति लीटर तक बिकता है। इसलिए इस बिजनेस में फायदा है।

सब्जियों की खेती

गांव में अगर आपके पास अपना खेत है तो यहां आप सब्जियों की खेती कर सकते हैं। भारत सरकार ने भी देश के अलग अलग हिस्सों में कृषि सेंटर खोले हैं, जहां आप अच्छी पैदावार की तकनीक आसानी से ​सीख सकते हैं। अगर आप सब्जियों को आॅर्गेनिक यानी कि बिना कैमिकल्स के उगाएंगे तो शहरों में आपको इसकी और भी अच्छे दाम पा सकते हैं।

मछली पालन

अगर आपके पास खेत नहीं हैं तो कोई बात नहीं आप मछली पालन कर सकते हैं। शहरों में मछली की मांग काफी अधिक हैं इसके लिए आपको एक छोटी सी जमीन की जरूरत होगी। जमीन खोदने के बाद निकलने वाली मिट्टी को आप बेच कर पैसे कमा सकते हैं और जो गड्ढ़ा बने उसमें पानी भरकर उसे तालाब की शक्ल दे सकते हैं। यह कारोबार भी आपकी लाखों की कमाई करवा सकता है।

फूलों की खेती

बेशक यह न केवल आपके गांव की खूबसूरती बढ़ाएगा, बल्कि अपको भी मालामाल करेगा। हर त्योहार, कार्यक्रम, शादियों और पूजा—पाठ में फूलों की मांग होती है। आप अपनी जमीन पर फूलों की खेती कर सकते हैं। आप सूरजमुखी, गुलाब, गेंदे आदि फूलों की खेती कर सकते हैं। आप फूल विक्रेताओं व कंपनियों से संपर्क कर फूल बेच सकते हैं।

पेड़ लगाएं

आपके पास अगर एक या दो बीघा जमीन है तो आप इसमें शीशम, सागौन जैसे पेड़ लगा सकते हैं। ये पेड़ 8 से 10 साल बाद आपको करोड़पति बना सकते हैं। इन पेड़ों की लकड़ी से टॉप क्वालिटी का फर्नीचर बनता है।