Times Bull
News in Hindi

बहुत अमीर बनना चाहते हैं तो आपके लिए ही हैं यह निवेश

हर व्यक्ति अमीर होने का सपना देखता है और इसी सपने को साकार करने के लिए कई जतन भी करता है, लेकिन सही समय पर ओर सही दिशा में निवेश करने से यह सपना पूरा हो सकता है। हम आपको बता रहे हैं ऎसे 10 निवेश जिनसे आप बन सकते हैं अमीर-

कई भारतीय बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8 से 9.25 प्रतिशत तक का अच्छा ब्याज देते हैं। यहां आप अपना पैसे का दो से तीन सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। यह न केवल सबसे सुरक्षित विकल्प है, बल्कि इसपर अच्छा रिटर्न भी मिलता है।

कॉर्पोरेट कंपनियां भी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम की सुविधा देती हैं, यहां आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पर ब्याज ज्यादा मिलता है और लॉक-इन पीरियड केवल 6 माह का ही होता है। फिक्स्ड डिपॉजिट के अलावा नॉन-कन्वर्टेबल डिबेंचर्स (एनसीडी) में निवेश कर अच्छा ब्याज कमा सकते हैं। डिबेंचर्स शेयर्स के मुकाबले ज्यादा सेफ होते हैं।

अगर आप शेयर बाजार की अच्छी समझ रखते हैं तो लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में निवेश करें। आमतौर पर लार्ज कैप म्यूचुअल फंड ब्ल्यू चिप कंपनियों में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं, लेकिन यहां 3 साल के लिए भी निवेश किया जा सकता है। म्यूचुअल फंड शेयर बाजार पर आधारित होता है, इसलिए निवेश करने से पहले ऑफर डॉक्यूमेंट्स ध्यान से पढ़ें और सोच समझकर ही निवेश करें।

अल्ट्रा शॉर्ट टर्म म्यूचुअल फंड्स अपना ज्यादातर पोर्टफोलियो फिक्स्ड डिपॉजिट या शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस में निवेश करते हैं। यहां एक से तीन साल के लिए पैसा लगाया जा सकता है। पिछले तीन सालों में इसमें 8 से 8.5 प्रतिशत का रिटर्न मिला है। म्यूचुअल फंड शेयर बाजार पर आधारित होता है, इसलिए निवेश करने से पहले ऑफर डॉक्यूमेंट्स ध्यान से पढ़ें और सोच समझकर ही निवेश करें।

डेट म्यूचुअल फंड्स का ज्यादातर निवेश डेट (Debt) संबंधी इंस्ट्रूमेंट्स जैसे कि कॉर्पोरेट डिपॉजिट, एनसीडीज आदि में किया जाता है। एक से तीन साल के निवेश में यह भी अच्छे रिटर्न देता है। म्यूचुअल फंड शेयर बाजार पर आधारित होता है, इसलिए निवेश करने से पहले ऑफर डॉक्यूमेंट्स ध्यान से पढ़ें और सोच समझकर ही निवेश करें।

सोने में निवेश लंबे और छोटे समय दोनों के लिए ही अच्छा है। यह देखा गया है कि पिछले पांच सालों में सोने में निवेश पर 24 फीसदी का सालाना रिटर्न मिला है। ऎसे में यह अच्छा विकल्प है।

सोने के अलावा जमीन में निवेश भी बड़ा लाभ दिलाता है। ऎसा देखा गया है कि जमीन की कीमतें लंबे समय से केवल बढ़ती ही आ रही हैं, ऎसे में जमीन में निवेश करने पर लाभ सुनिश्चित किया जा सकता है।

हीरा पहनना जहां एक तरफ आज स्टेटस सिंबल बन गया है, वहीं यह निवेश का अच्छा जरिया भी है, हालांकि कुछ विश्लेषक इसे उतना फायदेमंद नहीं मानते, लेकिन अच्छी क्वालिटी का हीरा आपको लंबे समय में अच्छा मुनाफा दे सकता है।

बेशक व्हिस्की या वाइन सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है, लेकिन आपके बैंक बैलेंस को यह जरूर बढ़ा सकती है। विश्व की बेस्ट वाइन इंडस्ट्री कैपिटल फ्रांस की बॉडियॉक्स रीजन की व्हिस्की हमेशा ही अच्छा मुनाफा देती है। वर्ष 2000 से वाइन की कीमतों में 600 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। अगर आप आज बेहतरीन वाइन खरीदकर रखते हैं तो आने वाले सालों में उसे बेचकर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

आर्ट में निवेश करना भी आपको अमीर बना सकता है। भारतीय बाजार में पेंटिंग्स और स्कल्पचर्स की कीमतें बहुत ऊंची हैं। इसके लिए आपको पहले अच्छा आर्ट कलैक्शन करना होगा। कुछ समय बाद आप इ न पेंटिंग्स को ऊंचे दामों में बेच सकते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.