Which is best for you in Ola Vs Simple Energy e-scooter, know everything about range, price, features?

नई दिल्ली। Ola Vs Simple Energy e-scooter, भारतीय बाजार इलेक्ट्रिक व्हीकल सेंगमेंट (Electric scooter) में बढ़ता जा रहा है। बड़ी से बड़ी ऑटो कंपनियां से लेकर स्टार्टअप भी इस सेंगमेंट धमाल कर रहे है। ऐसे में 15 अगस्त, 2021 से देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की क्रांति शुरू हो चुकी है। इस दिन दो कंपनियों ने अपने ई-स्कूटर लॉन्च किए। इसमें एक ओला और दूसरी सिंपल एनर्जी है। दोनों भारतीय कंपनियां हैं। दोनों स्कूटर्स को भी भारत में ही तैयार किया गया है। ओला ने दो मॉडल S1 और S1 प्रो (Ola e-scooter) लॉन्च किए हैं। वहीं सिंपल एनर्जी (Simple one Electric scooter) के स्कूटर का नाम वन है। ऐसे आप इन दोनों में से किसी एक ई-स्कूटर को खरीदने का सोच रहे हैं, तब आपके लिए बेस्ट ऑप्शन क्या हो सकता है? दोनों ई-स्कूटर के डिजाइन, कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन से समझते हैं…

  • टॉप स्पीड और रेंज: ओला S1 प्रो की टॉप स्पीड 115km/h है। फुल चार्ज होने के बाद स्कूटर को 181km तक दौड़ाया जा सकता है। वहीं सिंपल एनर्जी वन की टॉप स्पीड 105km/h है। फुल चार्ज होने के बाद स्कूटर की रेंज 236km तक है। यानी ओला की तुलना में ये 55km की ज्यादा रेंज देता है।
  • मोटर और बैटरी: ओला S1 प्रो में 8.5 किलोवॉट मोटर और 3.9 किलोवॉट बैटरी दी गई है। स्कूटर महज 3 सेकेंड में 0 से 40km/h की स्पीड पकड़ लेता है। दूसरी तरफ, सिंपल एनर्जी वन में 7 किलोवॉट मोटर और 4.8 किलोवॉट बैटरी दी गई है। ये मोटर इतनी पावरफुल है कि स्कूटर महज 2.95 सेकेंड में 0 से 40km/h की स्पीड पकड़ लेता है।
  • चार्जिंग टाइम: ओला का ई-स्कूटर कंपनी के मुताबिक 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा। वहीं ओला के हाइपरचार्जिंग स्टेशन पर इसे 18 मिनट में 75 किमी तक के लिए चार्ज किया जा सकता है। दूसरी तरफ सिंपल एनर्जी ने चार्जिंग टाइम की जानकारी नहीं दी, लेकिन एक कप चाय और नाश्ते के दौरान ये 50% तक चार्ज हो जाएगा।
  • टचस्क्रीन स्पीडोमीटर: ओला और सिंपल एनर्जी दोनों ही अपने ई-स्कूटर में 7-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले दे रही हैं। ये स्क्रीन मल्टीटास्किंग को सपोर्ट करती है। यानी इस पर स्कूटर की रेंज, स्पीड, बैटरी रिमाइंडर, कॉल डिटेल, म्यूजिक डिटेल, नेविगेशन जैसी कई डिटेल नजर आएंगी।
  • ऐप सपोर्ट फीचर्स: दोनों स्कूटर ऐप से कनेक्ट होंगे। ऐप से भी इनके कई फीचर्स को ऑपरेट कर पाएंगे। खासकर ऐप की मदद से स्कूटर लॉक/अनलॉक होगा। इनमें जियो फैंसिंग सिक्योरिटी भी मिलेगी। जिससे आप अपने स्कूटर को ट्रैक कर पाएंगे। म्यूजिक सुनने के लिए दोनों स्कूटर में स्पीकर भी दिया गया है।
  • ओला के S1 मॉडल की शुरुआती कीमत 99,999 रुपए और ओला S1 प्रो की शुरुआती कीमत 1,29,999 रुपए है। हालांकि, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में सब्सिडी के चलते इसकी कीमत कम हो जाती है। दूसरी तरफ, सिंपल एनर्जी वन की कीमत 1,09,999 रुपए है।
यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts