Which is best for you in Ola Vs Simple Energy e-scooter, know everything about range, price, features?

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में ईवी सेंगमेंट में धीरे-2 बड़ा हो रहा है। आने वाले महिनों में कई ईवी लॉन्च होने वाले है खास बात यह है कि इस महिनें यानि अगस्त में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच होने वाले है। जिसमें ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर औऱ सिंपल वन इलेक्ट्रिक, इस लेख में बताएगेंइन दोनों क्या दो इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या खासियत मिलने वाली है और कौन किस मामले में अच्छा है।

ओला 15 अगस्त को अपने मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने जा रही है। इस स्कूटर ने लॉन्च होने से पहले ही काफी बुकिंग्स हासिल कर ली है। ओला को बुकिंग शुरू करने के बाद से कंपनी को अब तक देश भर के 1,000 से अधिक शहरों से बुकिंग मिल चुकी है।

लेकिन इसके साथ ही एक और स्कूटर की लॉन्चिंग होने जा रही है जो ओला ईस्कूटर को कड़ी टक्कर दे सकता है। दरअसल बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप सिंपल एनर्जी भी अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

इस स्कूटर को 15 अगस्त को ही पेश किया जाएगा और खास बाय यह है कि उसी दिन इसकी बुकिंग भी शुरू हो जाएगी इसके साथ हीं कंपनी फर्स्ट फेज में इसे 13 राज्यों में लॉन्च करेगी। इलेक्ट्रिक स्कूटर का क्रेज इतना ज्यादा देखा जा रहा है कंपनियों को जबरजस्त रिस्पांस मिल रहा है।

शुरुआत में सिंपल एनर्जी कंपनी ने इस स्कूटर को सिर्फ तीन शहरों में लॉन्च करने की योजना बनाई थी जिसमें बेंगलुरु, चेन्नई और हैदराबाद शामिल है। लेकिन जब तमिलनाडु के होसुर में मौजूद इसके प्लांट की एनुअल प्रोडक्शन कैपेसिटी 10 लाख तक पहुंच गई तो कंपनी ने अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने की सोची और 15 राज्यों में स्कूटर को लॉन्च करने का प्लान बनाया।

सिम्पल एनर्जी के फाउंडर और सीईओ सुहास राजकुमार ने कहा कि वे भारत के कई शहरों से बुकिंग के लिए एप्लीकेशन प्राप्त कर रहे हैं और इसी को देखते हुए कंपनी ने पहले फेज में तेजी से काम करना शुरू कर दिया है।

क्या इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर के खासियत

सबसे पहले सिम्पल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर के खासियत की बात करें तो सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर के स्पेसिफिकेशंस काफी पावरफुल नजर आ रहे हैं। इसमें 4.8KWh लिथियम-आयन बैटरी मिलेगी जो सिंगल चार्ज में ईको मोड में 240 किलोमीटर का रेंज देगी। रेंज के मामले में ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर इससे बहुत ही कम है।

इस बात की जानकारी पहले ही मिल चुकी है कि इस स्कूटर की बैटरी डिटैचेबल होगी जिससे इसे आसानी से चार्ज किया जा सकता है. इस स्कूटर को अधिकत 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलाया जा सकेगा। और ये महज 3.6 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है।

इसके अलावा फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर ये बैटरी महज 20 मिनट में 50 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी। फीचर्स के मामले में भी यह स्कूटर पीछे नहीं है। इसमें टचस्क्रीन डिस्प्ले, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के खासियत

ओला ने अभी तक इस स्कूटर के रेंज का खुलासा नहीं किया है लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो इसमें सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर का रेंज मिल सकता है। सिम्पल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर के मामले ये रेंज कम है सिम्पल वन ईस्कूटर में खास बात बताई जा रही है कंपनी बैटरी डिटैचेबल सपोर्ट करती है।

इसके साथ ही कंपनी ने इस बात का खुलासा कर दिया है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 18 मिनट के चार्जिंग में 75 किलोमीटर का रेंज देगा। इस स्कूटर के टॉप स्पीड की बात करें तो इसके बेस मॉडल में 45 किलोमीटर प्रति घंटे, मिड वेरिएंट में 70 किलोमीटर प्रति घंटे और टॉप मॉडल में 95 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड मिलेगी।

खास बात यह है बताया जा रहा है स्पीड 95 किलोमीटर प्रति घंटे भी दी जा सकती है। इसके साथ ही ओला ईस्कूटर में 3 Kw और 6 Kw के बीच के इलेक्ट्रिक मोटर होने की संभावना है। यह लगभग 50 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है।

कंपनी के चार्जर नेटवर्क का इस्तेमाल कर ओला स्कूटर को सिर्फ 18 मिनट में 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। जिसके बाद यह करीब 75 किलोमीटर तक की दूरी आसानी से तय कर सकता है। इसे पूरी तरह से रिचार्ज होने में लगभग 2 घंटे 30 मिनट का समय लगेगा।

ओला स्कूटर की खरीद के साथ इसे घर में चार्ज करने के लिए एक होम-चार्जर यूनिट भी दिया जाएगा। ओला के मामले में खास बात यह है । कंपनी अपने ग्राहकों के ओला ईस्कूटर के लिए चार्जिंग नेटवर्क तैयार कर रही है ऐसे कंपनी के ग्राहकों के लिए खास होने वाला है।

कंपनी अपने पहले ई-स्कूटर के लिए डायरेक्ट-टू-होम सेल्स मॉडल का अपना सकती है।  ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन वेरिएंट में पेश किए जाने की संभावना है। कंपनी अपने स्कूटर को Series S (सीरीज एस) में पेश कर सकती है। कंपनी ने अन्य दो नामों – S1 और S1 Pro प्रो के लिए भी पेटेंट दायर किया है

ओला ओर सिम्पल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर के कीमत की बात करें तो ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 80 हजार से 1 लाख रुपये के बीच हो सकती है। वहीं सिम्पल वन की कीमत 1.10 लाख से लेकर 1.20 लाख रुपये के बीच हो सकती है। हालांकि जानकारी के लिए आप को बता दें कि इन इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत राज्यों की सब्सिडी के बाद और कम हो सकती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts