Homeऑटोमोबाइलबाइक-स्कूटर से सफर करने वाले कर लें सर्दियों की तैयारी, तुरत कर...

बाइक-स्कूटर से सफर करने वाले कर लें सर्दियों की तैयारी, तुरत कर लें ये 5 काम

नई दिल्ली: Two Wheeler Riding tips in Winters: सर्दियों का मौसम मानों आ चुका है। ऐसे में दोपहिया वाहन की बात करें तो इसमें सर्दियों में कई समस्या होने लगती है। जैसे- बाइक का स्टार्ट न होना, बैटरी का जल्दी डिस्चार्ज होना और ब्रेक लगाने में दिक्कत जैसी समस्या होने लगती हैं। अब अगर नियमित बाइक का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनके ध्यान में रखकर अपने दोपहिया वाहन ऐसे समस्याओं से दूर रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: शहनाई के सीजन में औंधे मुंह गिरे सोने के दाम, 22 से 24 कैरेट गोल्ड पर मिल रहा इतने हजार का लाभ

1- सर्दियों में धुंध रहने से लाइटिंग का खास ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में आपको अपने दोपहिया वाहन के इंडिकेटर, हेडलाइट और बैक लाइट को चेक करते रहना चाहिए और इसमें खराबी हो तो तुरंत ठीक करा लेना चाहिए।

2-मौसम ठंडा होने पर बैटरी पर भी असर पड़ता है। कई बार स्टार्ट होने में समस्या होने लगती है। ऐसे में सर्दियों के आते ही बैटरी की साफ-सफाई कर लेनी चाहिए और पानी चेक कराना चाहिए।

3- वाहन का सबसे जरूरी पार्ट उसका इंजन होता है। अगर बाइक या स्कूटर के सर्विसिंग का समय आ गया है तो समय रहते करवा लें।

4- वैसे सर्दियों के मौसम में बाइक चलाने पर आपको भी काफी समस्या होती है। इसलिए अपने लिए अच्छी जैकेट आदि खरीद लें और इसके आलावा अगर हाफ हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं तो फुल हेलमेट की व्यवस्था कर लें।

5- सर्दियों में बाइक की स्पीड कम रखें। ऐसे में बाइक में ठंड नहीं लगेगी और अचानक से ब्रेक लगाने की स्थिति में आप वाहन को कंट्रोल कर लेंगे।

ये भी पढ़ें- अब दमदार पॉवर के साथ जबरदस्त माइलेज का मजा, डबल फायदे के साथ खरीदें Bajaj CT 125X

Maruti के XL6 और Baleno के CNG वेरिएंट में है ये खराबी, खरीदने से पहले जानें खबर

RELATED ARTICLES

Most Popular