Tata's electric car will be launched tomorrow, giving a range of up to 350km, here are the tremendous features of the car

नई दिल्लीः टाटा मोटर्स देश के ऑटो सेक्टर में धमाल करने जा रही है। कंपनी ने निजी यात्री कार सेगमेंट में नेक्सन ईवी के बाद अपने दूसरे इलेक्ट्रिक मॉडल टिगोर ईवी से पर्दा उठा दिया है।ऑटो कंपनी की नेक्सन ईवी को काफी कामयाबी मिली है, और घरेलू इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में इसकी 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है। टिगोर ईवी कंपनी के उच्च वोल्टेज इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर, जिपट्रॉन के जरिए संचालित है ।

21 हजार देकर कर सकते हैं बुकिंग
टाटा मोटर्स ने नई टिगोर ईवी की बुकिंग चुनिंदा डीलरशिप पर 21,000 रुपये से शुरू कर दी है, जिसकी डिलीवरी 31 अगस्त से शुरू होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 250km तक की रेंज देने में सक्षम होगी और इसकी कीमत 15 लाख के भीतर तय की जा सकती है।

वाहन निर्माता का दावा है कि जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी से नई कार आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस देगी। इसमें एक IP67 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। इसका इलेक्ट्रिक पावरट्रेन 73.75 hp का पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। नई टिगोर ईवी कार 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। बैट्री की 8 साल या 1 लाख 60 हजार किलो मीटर की वारंटी भी होगी।

चार्जिंग

कार ब्रैंड का दावा है कि बैटरी को फास्ट चार्जर और 15A होम सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है। फास्ट चार्जर से बैटरी एक घंटे में 80% तक चार्ज हो जाएगी, जबकि घर पर 8 घंटे में चार्ज हो जाएगी। इसमें कई सेफ्टी फीचर्स भी मिलते हैं। इनमें डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल एसेंट कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल शामिल हैं। ऑटोमेकर इस कार के साथ 8 साल की वारंटी दे रहा है।

कार के अहम फीचर्स

कुछ और फीचर्स की अगर बात करें तो इसमें आपको एडजस्टेबल ORVMs, एक साइलेंट कैबिन, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और पुश स्टार्ट बटन मिलता है। ऑटोमेकर का दावा है कि जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी सुनिश्चित करती है कि कार आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बेहतर प्रदर्शन प्रदान करे। यह एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ कंबाइन कर IP67 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से पावर जनरेट करता है।

इलेक्ट्रिक पावरट्रेन 73.75 hp की पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कार 5.7 सेकेंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। टाटा मोटर्स का दावा है कि बैटरी पैक में विशेष रूप से टेलर मेड थर्मल मैनेजमेंट का इस्तेमाल किया गया है। एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ड्राइव, स्पोर्ट्स मोड के साथ आता है। कार लो-रोलिंग-रेसिस्टेंस टायर्स पर चलती है जो 10% कम रेसिस्टेंस ऑफर करती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts