These top 10 electric bikes and scooters will get rid of expensive petrol

नई दिल्ली। देश में बढ़ती तेल कीमत के चलते लोगों ने अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर स्विच करना शुरू कर दिया है। खास बात यह है बड़ी से बड़ी ऑटो कंपनियों से लेकर कई स्टार्ट ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च किया है। ऐसे में आज हम आपके लिए टॉप ऐसे 10 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और बाइक लेकर आए है जो आपको पेट्रोल की टेंशन से दूर कर देंगे।

1. देश की जानमानी ऑटो कंपनी टीवीएस मोटर एक प्रमुख दोहिया वाहन निर्माता कंपनी है। खास बात यह है है कि कंपनी टीवीएस मोटर ने ईवी सेंगमेंट में भी इन्ट्री कीं है। TVS iQube एक 4.4 kW इलेक्ट्रिक मोटर पर चलती है जो एक बार चार्ज करने पर 75 किमी की दावा की गई सीमा के साथ 6 bhp और 140 Nm जनरेट करता है। इसकी की कीमत 1.08 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है।

2.बजाज ऑटो ने नए Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेगमेंट में प्रवेश किया है। बजाज चेतक 3.8 kW इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है जो एक बार चार्ज करने पर 95 किमी की रेंज का दावा करता है। बजाज चेतक की कीमत 1.42 लाख (एक्स-शोरूम, पुणे) से शुरू होती है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। बजाज ऑटो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को देश के अलग- अलग शहों में लॉन्च कर रही है।

3. हीरो इलेक्ट्रिक भारतीय बाजार प्रमुख दोपहिया ईवाहन निर्माता कंपनी है। कंपनी के Hero Optima की आसान सवारी इसे सभी एज ग्रुप के राइडर्स के लिए सुलभ बनाती है। हीरो ऑप्टिमा पर पावर 1.2 kW BLDC इलेक्ट्रिक मोटर से आती है जो 1.34 bhp जनरेट करती है और इसकी टॉप स्पीड 42 किमी प्रति घंटे है। इसकी कीमत 61,640 रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।

4.Revolt Intellicorp भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेक्टरप्रमुख वाहन निर्माता कंपनी है कंपनी ने 2019 में ईवी सेक्टर में प्रवेश किया और भारत की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल – RV 400 पेश की, जिसे 125 cc मोटरसाइकिलों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। RV 400 की कीमत 1.19 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है। कंपनी अपने ई-बाइक के लिए समय-समय पर बुकिंग करती है। कंपनी की ओर से ताजा अपडेट की बात करें तो कंपनी जल्द ही सस्ते कीमत पर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को पेश कर सकती है।

5.Evolet polo की अगर बात करें तो अगर आपका बजट 50 हजार रुपये से कम है, तो एवोलेट पोलो स्कूटर आपके लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता है। इस स्कूटर की कीमत करीब 45 हजार रुपये है। इसमें 250 W की मोटर लगी हुई है। यह 9 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है रेंज के मामले में ये कम नहीं है कंपनी का दावा है कि एक बार में फुल चार्ज करने पर 100 किलोमीटर तक चला सकते हैं।

6.Ather 450X भारत में निर्मित सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में से एक है। स्कूटर ने प्रदर्शन और व्यापक फीचर्स के साथ बार-बार खुद को साबित किया है। स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 85 किमी की दावा की गई रेंज के साथ 2.9 kWh की बैटरी पैक करता है। एथर 450X की कीमत 1.47 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। जानकारी के लिए आप को बता दें कि कंपनी देश के अलग- अलग शहरों में अपने आउटलेट खोल रही है।

7.Techo Electra neo देश के सबसे सस्ते और एडवांस फीचर्स वाले स्कूटर्स में शुमार है। Techo Electra Neo स्कूटर की कीमत करीब 42 हजार रुपये है। इसकी बैटरी भी काफी अच्छी है। खास बात यह है कि यह स्कूटर केवल 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है और फिर आप इसे 55 किलोमीटर तक दौड़ा सकते हैं। इसमें कई स्मार्ट फीचर्स भी दिए गए हैं।

8.ओकिनावा का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहद शानदार है। बजट कैटेगरी में इसकी काफी डिमांड है। Okinawa R30 स्कूटर की कीमत करीब 59 हजार रुपये है। इसमें जबरदस्त बैटरी दी गई है, जिसे एक बार फुल चार्ज करने पर आप 60 किलोमीटर तक चला सकते है।

9.Kabira Mobility KM 3000 बाइक बेहतरीन स्पोर्टी लुक के साथ है और इसकी कीमत महज 1.26 लाख रुपये है। इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने वालों के लिए Kabira Mobility KM 4000 भी अच्छा विकल्प है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.36 लाख रुपये है।

10.आपको Odysse Electric Evoqis भी मिल जाएगी, जिसकी कीमत 1.50 लाख रुपये है। इसमें भी आपको कई दमदार फीचर्स के साथ हाईटेक फंक्शन मिलते हैं। खास बात यह है सरकार ईवी को अपनाने वाले लोगों के लिए सब्सिडी भी देती है ऐसे में ईवी को खरीदन से पहले मिलने वाली सब्सिडी के बारे में जानकारी कर सकते है। सब्सिडी राज्यों के हिसाब से अलग- अलग हो सकती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts