भारतीय चार बाजार में कुछ महीनों में में ये शानदार इलेक्ट्रिक कारों का जलवा देखने को मिलेगा। इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा की इससे कार में पेट्रोल डलवाने का झंझट ही खत्म हो जायेगा। अब तो पूरा बाजार ही इलेक्ट्रिक कारों पर जोर दे रहा है और ज्यादा से ज्यादा बन भी रही है। अब इसी दौड़ टाटा, हुंडई, MG कंपनिया आगे आई है और इनके साथ ही और कंपनियां लगातार इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर रही है। इससे ये फायदा होगा की पेट्रोल के मुकाबले सस्ती पड़ेगी। अब तो सरकार ने भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने लग रही है। इसको लेकर देश के कई शहरों में काम शुरू कर दिया है।

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सबसे बड़ी खासियत ये है की एक इसमें बनाने में लागत कम होगी और इसको आसानी से चार्जिंग स्टेशन या घर में सॉकेट फिट कर चार्ज आसानी से कर सकते हैं। वैसे तो कंपनियों ने जगह जगह पर चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल करना शुरू कर दिया है जिससे गाड़ियां खरीदने वालों को बड़ा फायदा होगा कई पर भी चार्ज कर सकते है। एक बार के चार्जिंग पर आप को ये चार 452 किमी घुमा लाएगी। इसी वजह इनको ज्यादा बिक्री होने की संभावना है।

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

सबसे पहलेअगर बात करें तो हुंडई ने भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बना रहा है। जो आपको ज्यादा ड्राइविंग रेंज देगी और इस गाडी में सबसे बड़ी खास बात होगी वो ये होगी की आप इसको सिर्फ एक घंटे में ही आपको 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज कर देगी क्योकि इसमें न्यू टेक्नोलॉजी से बने चार्जर जो फ़ास्ट चार्ज करेगा। अगर आप इसको वही नार्मल से चार्ज करने पर आपको करीब 6 घंटे का समय लग सकता है। इस गाड़ी को चार्ज करने पर 452 किमी तक का सफर तय कर लेगी और इसकी शुरूआती कीमत भी सिर्फ 23 लाख रुपए रखी गई है।

MG ZS EV कार

अभी भारतीय ऑटो बाजार में एमजी मोटर्स की गाड़ियों को काफी पसंद किया जा रहा है। इन गाड़ियों की सबसे बड़ी खासियत ये है की इसमें जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है उससे लोगों के दिलों पर राज करती है। अब इसी कड़ी में इस कम्पनी ने नई इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर दिया है। जो एक स्पोर्ट्स लुक में है। MG ZS EV इस कार को भी आप फ़ास्ट चार्जर से सिर्फ 50 मिनट में 80 प्रतिशत से ज्यादा चार्ज कर सकते है तो दूसरी और अगर आप इसको नार्मल चार्जर से चार्ज करेंगे आपको इसको फुल चार्ज करने पर 6 से 8 घंटे के समय लग सकता है। ये कार भी एक बार फुल चार्ज करने पर ये आपको 340 किलोमीटर का सफ़र तय कर लेगी।

टाटा नेक्सॉन EV

टाटा नेक्सॉन ईवी भारत के ग्राहक उस इलेक्ट्रिक कार को पसंद कर रहे है। टाटा की इस गाड़ी को भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। गाड़ी की सबसे खास बात इसका लुक और डिजाइन है। इसको चलाने में भी काफी आरामदायक है इस कार में आपको 129PS का पावर और 245Nm का टॉर्क मिलता है। इस गाड़ी को भी एक घंटे में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। तो दूसरी तरफ नॉर्मल चार्जर से फुल चार्ज करने में 8 घंटे के समय लग सकता है। एक बार फुल चार्ज होने पर ये गाड़ी 312 किमी का सफ़र तय कर लेगी और ये सबसे सस्ती गाड़ी हमको सिर्फ 13.99 लाख रूपए में मिल जाएगी।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts