नई दिल्लीः Tata Tiago Electric: भारत की लोकप्रिय और मजबूत ब्रांड टाटा मोटर्स अपने कारों में नए फीचर्स ऐड कर रही है। जहां मारुति जैसी बड़ी कंपनी सीएनजी कारों पर जोर दे रही है। वहीं टाटा अपने इलेक्ट्रिक सेगमेंट को लेकर काफी उत्साहित है। देश का सबसे बड़ा ईवी निर्माता टाटा ही है। इसकी गाड़ियां भी लोगों को काफी पसंद आ रही है। अब 28 सितंबर को कंपनी अपनी नई टाटा टियागो इलेक्ट्रिक (Tata Tiago Electric) को लॉन्च करने वाली है। यह टाटा की तरफ से आने वाली तीसरी इलेक्ट्रिक कार होने वाली है। इससे पहले टाटा ने नेक्सोन (Tata Nexon EV) और टिगोर (Tata Tigor EV) का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया था।

Tata Tiago EV के फीचर्स और रेंज

टाटा टियागो इलेक्ट्रिक के लॉन्च से पहले कंपनी ने इसके कुछ फीचर्स की जानकारी दी है। कंपनी ने बताया है कि इसमें आपको क्रूज कंट्रोल और वन पेडल ड्राइव टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके एक पेडल ड्राइव टेक्नोलॉजी स्ट्रांग रीजेनरेटिव ब्रेकिंग की सुविधा भी देता है। आसान भाषा में बात करें तो आप इस कार को एक पाऊं ड्राइव कर सकते हैं। जब भी आप अपने एक्सीलरेटर से पांव हटाना शुरू करेंगे वैसे ही गाड़ी खुद-ब-खुद ब्रेक लगाना शुरु कर देगी। यानी कि आपको एक पाव ब्रेक और एक पाऊं एक्सीलरेटर पर रखने की जरूरत नहीं है। इस कार में आपको 26 kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक मिलता है, जोकि फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करता है। Tigor EV को डीसी फास्ट चार्जर से लगभग 1 घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि यह गाड़ी एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर तक का रेंज देने में सक्षम है।

टाटा हमेशा से अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर एक से बढ़कर एक टेक्नोलॉजी देते आ रही है हाल ही में कंपनी ने अपनी फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक गाड़ियों को पेश किया है उनकी पहली इलेक्ट्रिक कार टाटा कर्व (Tata Curvv) होने वाली है जिसके बाद कंपनी टाटा अविन्य (Tata Avinya) भी लॉन्च करेगी।


Latest News