नई दिल्ली: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में सभी कंपनियां कम कीमत पर EV उपलब्ध कराने में लगी हुई है। पर आज के समय में ₹1,00,000 से कम में बाइक भी नहीं मिलती है। अब भारत की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो भी इलेक्ट्रिक वर्जन में लांच होने वाली है।

अब नैनो का यह इलेक्ट्रिक (Tata Nano Electric) अवतार भारतीय सड़कों पर रफ्तार भरने के लिए पूरी तरीके से तैयार है। यह सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हो सकती है क्योंकि इसे ₹3 लाख से कम में लांच किया जा सकता है। रतन टाटा का सपना था कि हर भारतीय के पास अपनी कार हो इसलिए उन्होंने एक लाख में नैनो को लांच किया था और अब इस सपने को नैनो इलेक्ट्रिक (Nano Electric) आगे बढ़ाएगी।

यह भी पढ़े:-Toyota Fortuner GR का पहला फोटो हुआ लीक, पहले से ज्यादा दमदार लुक और फीचर्स के साथ भारत में होगी लॉन्च

Tata Electra Car:

टाटा (Tata) द्वारा स्थापित एलेट्रा ईव ने कस्टम निर्मित 72 वीं टाटा नैनो इलेक्ट्रिक को रतन टाटा (Ratan Tata) को प्रस्तुत किया था। यह कंपनी के किसी सपने की तरह था जब उन्होंने कस्टम निर्मिती यह कार रतन टाटा को गिफ्ट किया था।

इस घटना के बाद कंपनी ने लिखा कि वह टाटा के द्वारा दी गई अमूल्य प्रतिक्रिया से गौरवान्वित है। आपको बता दे कि कंपनी ने आम आदमी के लिए एक लाख में कार लांच की थी और इसी को इलेक्ट्रिक नैनो आगे बढ़ाने वाली है। अभी तक इस कार की कीमत की घोषणा नहीं की गई है।

Tata Nano Electric:

इलेक्ट्रा टीवी अभी तक टाटा नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन पर ही काम कर रही है। इसे NEO EV कहा जा सकता है। इसे बेंगलुरू स्थित अंतिम मील मोबिलिटी सेवा में डेवलप किया जा रहा है जोकि सैनिकपॉड सीट एंड गो ऑल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेवा मदरपॉड इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित है। इस कंपनी को पूरी तरह से भारतीय पूर्व सैनिकों द्वारा संचालित किया जाता है।

कंपनी ने Tata Nano का उत्पादन 2018 में बंद कर दिया था। अभी कंपनी भारत में अपनी नेक्सॉन ईव (Nexon EV) के दो इलेक्ट्रिक वर्जन और तिगोर (Tigor EV) को बेच रही है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts