Tata Motors released the teaser of the affordable e-car, the Tigor electric sedan will get a range of up to 250km!

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ईवी सेंगमेंट धमाल कर रही है। कंपनी एक के एक अपने ई-कार को पेश कर रही है। अब टाटा मोटर्स अपनी ईकार को नए अवतार में उतारने की तैयारी में है।  कंपनी ने अपनी अगली ईवी का एक टीज़र वीडियो जारी किया है। ये ईकार कोई दूसरी नहीं वल्कि टिगोर इलेक्ट्रिक सेडान है।टाटा लंबे समय से घरेलू बाजार में टिगोर ईवी की बिक्री कर रही है, जो ज्यादात्तर सराकरी अधिकारी और बेड़े में सेल की जाती है।अब कंपनी नई टिगोर ईवी के साथ अब निजी खरीदारों को भी लक्षित करने पर विचार कर रही है।

खास बात ये है कि टाटा मोटर्स अपनी टिगोर इलेक्ट्रिक सेडान को जिपट्रॉन (Ziptron) इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन में अपग्रेड कर रही है। कंपनी ने नए टिगोर इलेक्ट्रिक का टीजर जारी किया है जिसमें कंपनी ने जिपट्रॉन इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के इस्तेमाल करती है। इस टीजर वीडियो में टाटा टिगोर इलेक्ट्रिक के साथ नेक्सन ईवी को भी दिखाया गया।

अभी की बात करें तो टाटा मोटर्स नेक्सन ईवी में Ziptron तकनीक का इस्तेमाल कर रही है, जो भारतीय बाजार में सबसे सफल इलेक्ट्रिक कार है। भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स के नेक्सन ईवी सबसे ज्यादा सेल्स है। Ziptron तकनीक से संचालित होने वाली टाटा मोटर्स की कारें संचालित टाटा कारें 300 से अधिक वोल्ट के परमानेंट मैगनेट सिक्रोनस मोटर के साथ आती हैं जो साधारण 72V AC इंडक्शन-टाइप मोटर के कहीं ज्यादा शक्तिशाली है।

डिजाइन के मामले में भी नई टाटा टिगोर ईवी में कुछ बदलाव किए गए हैं। टीजर वीडियो से पता चलता है कि इसमें प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, बंपर इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स हैं। अलॉय व्हील्स पर नीले रंग के एक्सेंट मिलेंगे जो कार के जीरो-एमिशन कैरेक्टर की ओर इशारा करेंगे।

खास बात यह है नई टिगोर ईवी कई नए रंग विकल्पों के साथ पेश लॉन्च होगी। इसमें फास्ट-चार्जिंग तकनीक के साथ कई नए सेफ्टी फीचर्स भी देइये जा सकते हैं। Ziptron तकनीक के साथ नई टिगोर ईवी फ्लीट मॉडल की तुलना में हर मायनों में बेहतर होगी।

टाटा टिगोर ईवी की रेंज

टाटा टिगोर ईवी का मौजूदा मॉडल सिंगल चार्ज पर 150 किलोमीटर की रेंज देता है। इसमें 15 kWh की लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है जिसे डीसी फास्ट चार्जर की मदद से 80-90 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। कार में 72V AC मोटर दिया गया है जो 40.23 बीएचपी की पॉवर के साथ 105 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करता है।

बताया जाता है कि Ziptron तकनीक से संचालित नई टाटा टिगोर ईवी पॉवर और परफॉर्मेंस के मामले में मौजूदा टिगोर ईवी से कहीं ज्यादा बेहतर होगी। कंपना का दावा करती है कि उसकी Ziptron इलेक्ट्रिक कारें सिंगल चार्ज पर 250 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती हैं। उम्मीद है कि नई टिगोर ईवी की रेंज भी इसी के आस-पास हो सकती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts