अब राशन लेने के लिए नहीं लगानी होगी लाइन, सरकार ने अनाज लेने के तरीके में किया बड़ा बदलाव

By

Timesbull

नई दिल्ली Anna Bhagya Scheme: अगर आप सरकार की मुफ्त राशन स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है। आपको बता दें कर्नाटक सरकरा ने राशन कार्डधारकों के लाभार्थियों के लिए नई स्कीम शुरु की है। अब सरकरा अन्न भाग्य स्कीम के तहत 170 रुपये खाते में भेजेगी। सरकार ये पैसा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार को 5 किलो एक्स्ट्रा चावल देगी। ये पैसा परिवार के मुखिया के आधार नंबर से जुड़े बैंक खाते में भेजेगी।


अंत्योदय योजना के तहत 1.28 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

वहीं बता दें राज्य में अंत्योदय अन्न स्कीम के तहत 1.28 करोड़ राशन कार्ड लाभार्थी हैं। इनमें से 99 फीसदी को आधार नंबर के साथ में लिंक किया गया है। इसके अलावा तकरीबन 82 फीसदी लोगों के राशन कार्ड आधार से जुड़ें बैंक खाते से एक्टिव हैं। इन लाभार्थियों को DBT के द्वारा 34 रुपये प्रति किलों की दर से 5 किलो अतिरिक्त चावल के लिए पैसा दिए जाएगा। ये पैसा राशनकार्ड धारकों के सीधे बैंक खाते में भेजा जाएगा।

इसे भी पढ़ें- गुलाबी गैंग, या गिरफ्तार होने का खौफ, होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे ने खुद को ताला लगाकर ऑफिस में किया बंद, जानें पूरा मामला

22 लाख लोगों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ

बहराल 22 लाख BPL परिवारों को अन्‍न भाग्य योजना के तहत अभी इसका लाभ नहीं मिल सकता है। ये वहीं लोग हैं जिनके बैंक खाते आधार लिंक नहीं है। अन्‍न भाग्य योजना में BPL परिवारों को 5 किलो चावल दिया जाएगा। दरअसल कांग्रेस की ओर से चुनाव के समय ये वादा भी किया गया था।

इसे भी पढ़ें- क्या विदेशी धरती पर विराट कोहली ख़त्म कर पाएंगे शतकों का सूखा? आकाश चोपड़ा ने की सटीक भविष्यवाणी

फटाफट जानें क्या है अन्‍न भाग्य योजना

बता दें सरकार इस स्कीम के तहत लोगों को फ्री में चावल दे रही हैं। यानि कि मुफ्त चावल योजना है। इसके तहत BPL कैटेगरी के परिवारों को प्रत्येक माह 10 किलो चावल देने का वाद किया गया है। इसमें 10 किलो में 5 किलो चावल केंद्र सरकार की ओर से दिया जाएगा। ये लाभार्थी को पिछले काफई समय से मिल रहा है। राज्य सरकार ने एक्स्ट्रा 5 किलो चावल देने की घोषणा की है। लेकिन इसके बदले में लाभार्थियों के बैंक खाते में हर महीने 170 रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं। सरकार की ओर से ये बदलाव FCI से चावल नहीं खरीद पाने के कारण हुआ है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.