भारत कार बाजार में मारुती कार का जलवा ही कुछ और है क्योकि कई दशकों से मारुती सुजुकी भारतीय बाजार में सस्ती कारें और शानदार माइलेज के लिए जानी जाती है। आपकी जानकारी में ये भी होगी की काफी समय से Maruti Alto बेस्ट सेलिंग कार रही है, लेकिन बीते जून महीने में कंपनी की टॉल ब्वॉय के नाम से मशहूर वैगनआर बेस्ट सेलिंग कार बनी है।

अगर हम बात करें बिक्री के आकड़ों पर तो जून के महीने में WagonR के 19,447 यूनिट्स की बिक्री हुई है। जो की पिछले साल जून में ही करीब 6,972 कार की जो की इसके मुकाबले 179% ज्यादा है। दूसरी तरह मारुती अल्टो कार की तो 12,513 यूनिट्स बेचें थे। जो कि साल 2020 जून में महज 7,298 यूनिट्स थें। बीते जून महीने में इन दोनों कारों की बिक्री में तकरीबन 6,934 यूनिट्स का अंतर देखने को मिला है।

क्यों मशहूर हो रही है ये कार:

Maruti WagonR भारतीय बाजार पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट वेरिएंट में भी उपलब्ध है। इस कार की सबसे खासियत ये है इसकी डिजाइन के साथ इसकी केबिन में बेहतर स्पेस और लेगरूम भी मिलता है। इंजन की बात है तो ये दो भिन्न पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। जिसमे एक वेरिएंट में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन (68PS/90Nm) दिया गया है। तो इसका दूसरा वेरिएंट में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन (83PS/113Nm) दिया गया है। इसका सीएनजी वेरिएंट 1.0 लीटर इंजन के साथ आता है जो 60PS की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये कार 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है।

मिलते हैं ये खास फीचर्स:

इसमें एंड्रॉएड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल एसी, पावर विंडो, कीलेस एंट्री और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल मिलते हैं। मारुति वैगन आर में सेफ्टी का भी पूरा ख्याल रखा गया है, इसके स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स में ड्राइवर एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts