No key needed to start Revolt Motors electric bikes, price and features of revolt Motors e-bikes

नई दिल्ली।Smartphones as Virtual Keys For Revolt Motors Electric Bikes updates: ईवी सेंगमेंट में कंपनिया अपने ई-व्हीकल जोरदार से लॉन्च कर रही है। खास बात यह है कि कंपनिया अपने ई-व्हीकल में लेटेस्ट फीचर्स से लैस कर रही है। Revolt Motors (रिवोल्ट मोटर्स) का कहना है कि कंपनी सभी इलेक्ट्रिक बाइक्स को वर्चुअल की (चाबी) के रूप में राइडर्स के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके लॉक और अनलॉक किया जा सकता है। ईवी निर्माता का दावा है कि उसकी इलेक्ट्रिक बाइक्स को अपने स्मार्टफोन से MyRevolt एप के जरिए स्विच ऑन या स्विच ऑफ किया जा सकता है।

रिवोल्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एडवांस्ड क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर सिस्टम से लैस होने का दावा किया गया है। नया फीचर उस सिस्टम का फायदा उठाएगा। कंपनी ने यह भी दावा किया कि वह भारत में इस तरह की टेक्नोलॉजी देने वाली पहली कंपनी है। यह फीचर रिवोल्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स के लिए सितंबर 2021 से उपलब्ध होगा। जहां नई रिवोल्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलें इस टेक्नोलॉजी के साथ उपलब्ध होंगी, वहीं RV400 बाइक को पहले से खरीद चुके ग्राहक भी सिस्टम अपडेट के बाद इस फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

ईवी निर्माता का दावा है कि ई-बाइक को स्विच ऑन करने के लिए उपयोगकर्ता को एप खोलना होगा और पावर बटन को बाएं से दाएं स्लाइड करना होगा। इस फीचर के जरिए उपयोगकर्ता बिना किसी चाबी के बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं और भीड़-भाड़ वाली पार्किंग स्थानों में अपनी बाइक को एक्टिवेट, डी-एकटिवेट और लोकेट करने कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए Revolt इलेक्ट्रिक बाइक्स की ओवरऑल सुरक्षा को बढ़ाने का दावा किया गया है।

कंपनी भारतीय बाजार में सिर्फ दो उत्पादों की बिक्री करती है। लेकिन इसने अपनी एक खास जगह बना ली है। कंपनी की RV400 भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। RV400 टॉप एंड वेरिएंट है और RV300 बेस वेरिएंट।

विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा घोषित सब्सिडी की वजह से भी रिवोल्ट मोटर्स जैसे ईवी निर्माताओं के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है। Revolt Motors ने हाल ही में FAME India (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया) योजना के तहत भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी की बदौलत बाइक की कीमत में 28,000 रुपये तक की कमी की है। कीमतों में हुई लेटेस्ट कटौती के बाद, Revolt RV400 की अब 90,799 रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में बिक्री हो रही है। इससे पहले दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 1,18,999 रुपये थी। इस बीच गुजरात सरकार की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत अहमदाबाद में यह बाइक अब 87,000 रुपये में बिक रही है। महाराष्ट्र में प्रति बाइक लगभग 25,000 रुपये का सब्सिडी इंसेंटिव मिल रहा है, जबकि गुजरात में यह आंकड़ा 20,000 रुपये प्रति बाइक है। दिल्ली सरकार के प्रोत्साहन से इलेक्ट्रिक बाइक की कीमतों में लगभग 16,000 रुपये की कमी होगी

पावर, स्पीड और रेंज
इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV400 को लॉन्च किया था। इस बाइक में कंपनी ने 5kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया है। खास बात यह है कि बाइक में 3.24kWh का स्वैपेबल बैटरी पैक मिलता है। इसमें तीन राइडिंग मोड- Eco, Normal, और Sports मिलते हैं। बाइक की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक में काफी पावरफुल बैटरी मिलती है। यह बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 156 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक की बैटरी को साढ़े 4 से 5 घंटे के समय में फुल चार्ज किया जा सकता है। बता दें कि Revolt RV400 बाइक के साथ कंपनी 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर तक की वारंटी देती है। जो देश में किसी भी दोपहिया वाहन के लिए सबसे ज्यादा है।

शानदार फीचर्स
इस बाइक में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, जियो-लोकेशन, नजदीकी चार्जिंग स्टेशन की डिटेल्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इस बाइक में स्पीकर और एग्जॉस्ट साउंड का फीचर मिलता है। यानी आप इस बिना आवाज वाली इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने के दौरान एग्जॉस्ट साउंड फीचर ऑन कर सकते हैं। जिससे यह किसी पेट्रोल बाइक की तरह आवाज करेगी। चालक अपनी पसंद के अनुसार इसे बंद भी कर सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts