नई दिल्लीः इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार बढ़ना शुरू हो गया है और अब ग्राहक इन्हें अपनाने को लगभग तैयार हो चुके हैं । इनमें भी तेजी से बढ़ता क्रेज इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का है जिनकी मांग में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है । नए-नए स्टार्ट-अप लगातार देश में अपने नए-नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स और मोटरसाइकिल पेश कर रहे हैं । इनमें से एक कंपनी है पुणे आधारित टॉर्क मोटरसाइकिल जो जनवरी के अंतिम सप्ताह तक अपनी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भारतीय बाजार में लॉन्च करने के लिए तैयार है ।

टॉर्क भारत में क्रेटोस नाम की नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने वाली है जिसे टॉर्क टी6 एक्स नाम से डेवेलप गिया गया है । कंपनी इस बाइक पर पिछले 6 साल से काम कर रही है और 2016 में पेश होने के बाद अब जाकर कंपनी इसे लॉन्च करने वाली है । मार्च 2022 से ये ई-बाइक ग्राहकों को मिलना शुरू हो जाएगी । ये मेड-इन-इंडिया ईवी है जिसके साथ टॉर्क लिऑन, लिथियम-आयन बैटरी पैक लगाया गया है । इस बाइक में एग्जिअल फ्लक्स मोटर लगी है जो प्रदर्शन के हिसाब से दमदार है ।

क्रेटोस के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा

टॉर्क क्रेटोस के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा जो पावर मैनेजमेंट के साथ पावर खत्म होने को रियल टाइम मॉनिटर करता है, ये ट्रिप डेटा भी जमा करता है । हम पहले कई बार टॉर्क इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को टेस्टिंग के दौरान देख चुके हैं जिसे प्रारंभिक दौर में यामाहा की एफजैड-16 डोनर बाइक पर आधारित पाया गया था। हालांकि टॉर्क क्रेटोस बिल्कुल नई बाइक है जिसमें नया बॉडीवर्क, दो हिस्सों में बंटी सीट्स, एलईडी लाइट्स और दोबारा डिजाइन की हुई फ्रेम दी गई है ।

लंबी रेंज वाली बैटरी दी जाएगी

कंपनी का दावा है कि इसके साथ लंबी रेंज वाली बैटरी दी जाएगी, वहीं इसकी बैटरी को तेजी से चार्ज किया जा सकेगा । 2016 में टॉर्क टी6एक्स की रेंज 100 किमी/चार्ज होने का दावा किया गया था, वहीं इसकी अधिकतम रफ्तार भी 100 किमी/घंटा बताई गई थी । एक बार लॉन्च हो जाने के बाद कंपनी ग्राहकों को ऑनलाइन बुकिंग का विकल्प भी देगी । ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ग्राहकों को तब पसंद आ सकती है जब कंपनी इसके साथ तगड़ी रेंज दे, ऐसे में लॉन्च के समय ये आंकड़े देखना काफी दिलचस्प होगा ।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts