नई दिल्लीः मारुति एक जानी-मानी कंपनी है। भारतीय लोगो का इस कंपनी के कार पर काफी विश्वास है। और विश्वास हो भी क्यों न कंपनी भी तो ग्राहकों के अनुसार हर कीमत की कार लॉन्च करती है। मारुति सुजुकी एर्टिगा भी कंपनी की एक बेहतरीन माइलेज वाली कार है। अभी हाल ही में कंपनी ने अपनी इस कार को अपडेट करके लॉन्च किया है। नई एर्टिगा पहले से काफी ज्यादा शानदार दिखती है। अगर आप मारुति एर्टिगा को खरीदना चाहते है तो आपको इसमें हुए बदलाव के बारे पता होना चाहिए। यहां हम आपको बताएंगे की पुरानी एर्टिगा और नई एर्टिगा में क्या क्या बदलाव किए गए है । जिससे आप अपने लिए सही कार खरीद सकते है। तो आइए जानते है।

  • नई Maruti Suzuki Ertiga में मिलता है Updated Engine

Ertiga के इस नए मॉडल में आपको ड्यूल जेट और ड्यूल वीवीटी टेक्नोलॉजी से निर्मित 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का लेटेस्ट वर्जन मिलेगा। इसके साथ माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी गई है। इस कार को आप पेट्रोल के जगह सीएनजी पर भी चला सकते है। नई एर्टिगा पहले से अब हल्की हो गई है।

  • Maruti Ertiga में मिलता है नया ऑटोमैटिक ऑप्शन

Ertiga के इस मॉडल में आपको 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स दिया गया है। बाकी एक फीचर ऐसी दी गई है जो अभी तक मारुति के किसी कार में नहीं दी गई है इसमें आपको स्टीयरिंग व्हील के पीछे की तरफ पैडल शिफ्टर भी दिया गया है। यही कारण है की ये कार किआ कैरेंस को मार्केट में कड़ी टक्कर दे रही है।

  • मारुति अर्टिगा के लुक में भी हुए बदलाव

नई एर्टिगा को ज्यादा अट्रैक्टिव बनाया गया है। आपको शायद ये फर्क समझ में ना आए लेकिन जब आप इसके पुराने और नए दोनो मॉडल को एक साथ दिखेंगे तो आपको कई सारे अंदर दिखाई देंगे। फेसलिफ्ट अर्टिगा में नई ग्रिल के साथ विंग्ड क्रोम डिटेल, रियर विंडस्क्रीन के नीचे की तरफ बोनट पर क्रोम स्ट्रिप और नई अलॉय व्हील डिजाईन दी गई है। इंटीरियर में भी नई मैटेलिक टीक वुडन फिनिश दी गई है।

  • सेफ्टी फीचर्स को भी किया अपडेट

नए फेसलिफ्ट मॉडल में ऑटोमेटिक हेडलैंप्स, क्रूज़ कंट्रोल, ड्राइवर साइड ऑटो-विंडो अप एंटी पिंच के साथ और की फॉब द्वारा कंट्रोल किए जाने वाले पावर्ड ओआरवीएम जैसे लेटेस्ट और अपडेटेड फीचर्स जोड़े गए हैं। गाड़ी के इंटीरियर में हर रॉ पर रूफ माउंटेड एसी वेंट्स, पावर सॉकेट और रियर पैसेंजर के लिए स्पीड कंट्रोल जैसे कम्फर्ट फीचर्स भी मिलते हैं। नई Maruti Ertiga कार में वो सारे सेफ्टी फीचर्स दिए है, जो इसके पुराने मॉडल में थे लेकिन नए एर्टिगा में सेफ्टी के लिए अब चार एयरबैग्स (ड्यूल फ्रंट और साइड) का ऑप्शन दिया जा रहा है। इस गाड़ी में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी और हिल होल्ड असिस्ट जैसे नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं।

  • मिलेंगे ये सारे नए वेरिएंट

Maruti Ertiga कार में पहले सीएनजी का ऑप्शन केवल VXI मॉडल के साथ ही मिलता था परन्तु अब ZXi Plus (ऑटोमैटिक ऑप्शन) और ZXi (CNG ऑप्शन) दिए गए हैं।

  • महंगी हुई नई मारूति अर्टिगा

नए एर्टिगा में नए फीचर्स जुड़ने से इसकी कीमत भी थोड़ी बढ़ गई है । इस कार की कीमत लगभग 22,000 रूपये बढ़ गई है। यदि ZXi AT वेरिएंट की कीमत देखें तो यह पुरानी के मुकाबले 1.23 लाख रुपए ज्यादा है। भारत में इनकी एक्स-शोरूम कीमत 8.35 लाख रुपए से शुरू होकर 12.79 लाख रुपए तक पहुंचती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts