Maruti Swift Hybrid: देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी अब धीरे-धीरे नई तकनीक का इस्तेमाल करके हाइब्रिड गाड़ियों को तैयार करने में लगी है। कंपनी ने पहले ही अपनी डीजल कारों को बंद कर दिया है और उनकी जो भी कारें अभी पेट्रोल में उपलब्ध है उन्हें सीएनजी और हाइब्रिड इंजन के साथ अपग्रेड करके बाजार में उतारा जा रहा है।

अब खबर आ रही है कि कंपनी जल्द ही अपनी फोर्थ जनरेशन स्विफ्ट को हाइब्रिड करेगी। ध्यान देने योग्य बात यह है कि हाल ही में कंपनी की जितनी भी गाड़ी लांच हुई है उन सब में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का प्रयोग हुआ है और अब जब इसका उपयोग स्विफ्ट में होगा तो ग्राहकों को इससे काफी फायदा होने की उम्मीद है।

कंपनी नई स्विफ्ट में कंपनी 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर वाला नेचुरली एस्पायरेटेड पेट्रोल इंजन और एक इलेक्ट्रिक मोटर देने वाली है। इसे पावरफुल हाइब्रिड पावरट्रेन पर तैयार किया जाएगा। अगर आप इसे नॉरमल स्पीड पर ड्राइव करेंगे तो यह काफी अच्छा परफॉर्म करेगी।

भारत में अभी भी स्विफ्ट का स्पोर्टी वर्जन लॉन्च नहीं हुआ है। ऐसे में अगर आप इसे हाई स्पीड पर ड्राइव करेंगे तो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी आपको इतना अच्छा परफॉर्मेंस नहीं देगी। आपको बता दें कि हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का उपयोग कार को किफायती बनाने में होता है और इससे प्रदूषण को भी कम करने में मदद मिलती है।

नई Maruti Swift Hybrid कार

कंपनी मारुति स्विफ्ट को सुविधाजनक और आरामदायक बनाने के लिए इसमें ऑटोमेटिक गियर बॉक्स और स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन दे सकती है। इस नई स्विफ्ट में मोनोकोक बॉडी और 5 रोड हैचबैक स्टाइल के साथ पेश किया जाएगा। अबकी बार डोर हैंडल पहले की तरह साइड में लगाए जाएंगे। ये कार फ्रंट व्हील ड्रिवन सिस्टम के साथ आएगी।

जैसे स्विफ्ट के स्पोर्टियर वैरिएंट जिसमें 3 डोर मिलता है, वैसी एक मॉडल को भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इस बार सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनी इसमें ADAS दे सकती है। इस नई स्विफ्ट को 2023 में लांच किया जाएगा।

यह स्विफ्ट की चौथी पीढ़ी होने वाली है जिसमें आपको बलेनो जैसा कंफर्ट मिलने की उम्मीद है। वहीं हाइब्रिड होने के कारण इसमें 40 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलने की भी उम्मीद है। इसकी कीमत में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है।


Latest News