Maruti Suzuki is going to launch these 10 great cars soon, know full details here

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) आने वाले महीनों में कई नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की योजना बना रही है। इनमें से कुछ नए वाहन पिछले साल या तो इस साल की शुरुआत में आने वाले थे लेकिन कोरोना महामारी कंपनी को इनके लॉन्च में देरी करनी पड़ी। अब बाजार की स्थिति में सुधार हो रहा है, निर्माता जल्द ही इन नए मॉडलों को पेश करेगा। यहां, हमने टॉप 10 अपकमिंग मारुति सुजुकी कारों को लिस्ट किया है जो जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाली हैं।

  1. मारुति सेलेरियो हैचबैक- मारुति सुजुकी जनरेशन चेंज के रूप में सेलेरियो हैचबैक को एक बड़ा अपडेट देने की योजना बना रही है। टीवीएस की शूटिंग के दौरान क्लिक की गई नई मॉडल की कई लीक तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही हैं. नेक्स्ट-जेन सेलेरियो के इस साल दिवाली फेस्टिव सीजन के आसपास लॉन्च होने की उम्मीद है। अगली जनरेशन की मारुति सेलेरियो को ब्रांड के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। ये कार दो इंजन ऑप्शन्स के साथ उपलब्ध होने की उम्मीद है – एक 1.0-लीटर पेट्रोल यूनिट (68 PS/90 Nm) और एक 1.2-लीटर पेट्रोल यूनिट (83 PS/113 Nm)।ट्रांसमिशन ऑप्शन्स में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5-स्पीड एएमटी शामिल होंगे।

2. मारुति डिजायर सीएनजी- इंडो-जापानी कार निर्माता भारतीय बाजार में सीएनजी कारों के अपने लाइनअप का विस्तार करने की भी योजना बना रहा है. हाल ही में डिजायर सीएनजी का एक टेस्टिंग व्हीकल देखा गया था और हमें यकीन है कि वाहन आने वाले महीनों में लॉन्च होगा। वर्तमान में, मारुति डिजायर 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है, जिसमें 90 ps पावर और 113 Nm टॉर्क जनरेट करने की क्षमता है. ट्रांसमिशन ऑप्शन्स में 6-स्पीड एमटी और 6-स्पीड एएमटी शामिल हैं. सीएनजी वर्जन थोड़ा कम पावर और टॉर्क जेनरेट करेग, और इसे केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा।

3. मारुति बलेनो फेसलिफ्ट- बलेनो हैचबैक को अगले साल एक मामूली फेसलिफ्ट के रूप में अपडेट मिलने की उम्मीद है. इस गाड़ी के डिज़ाइन में कुछ बदलाव होंगे और इसमें मौजूदा मॉडल के मुकाबले कुछ अतिरिक्त फ़ीचर्स मिलने की संभावना है। पावरट्रेन विकल्प – 1.2-लीटर K12M पेट्रोल इंजन (83 PS / 113 Nm) और 1.2-लीटर K12N पेट्रोल इंजन SHVS (90 PS / 113 Nm) के साथ – अपरिवर्तित रहने की उम्मीद है।

4- अपडेटेड मारुति XL6- मारुति भी XL6 MPV को अपडेट करने की योजना बना रही है, कथित तौर पर अगले साल की शुरुआत में। अपडेटेड मॉडल में बाहरी स्टाइल में कुछ बदलाव, कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स और सबसे जरूरी डीजल इंजन विकल्प होने की उम्मीद है।डीजल पावरप्लांट 1.5-लीटर DDiS यूनिट होगा, जिसे BS6 एमिशन स्टैंडर्ड को पूरा करने के लिए अपग्रेड किया गया है। अपने पुराने बीएस4 अवतार में, यह मोटर क्रमशः 95 ps और 225 Nm की पीक पावर और टॉर्क जनरेट करतथी, और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती थी। अपकमिंग BS6 वेरिएंट में समान स्पेसिफिकेशन होने की उम्मीद है।

5. न्यू-जेन मारुति ऑल्टो- मारुति ऑल्टो भी जल्द ही भारतीय बाजार में एक जनरेशन के बदलाव से गुजरने के लिए तैयार है. नई जनरेशन की ऑल्टो को हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर स्विच करने का अनुमान है और मौजूदा मॉडल की तुलना में डायमेंशन में बड़ा होने की संभावना है. नेक्स्ट-जेन ऑल्टो संभवतः 796cc, नैचुरली एस्पिरेटेड, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होता रहेगा, जो 48 ps पावर और 69 Nm टॉर्क जनरेट करता है,और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

6. नई जनरेशन की मारुति विटारा ब्रेज़ा-निर्माता विटारा ब्रेज़ा के अगली जनरेशन के वेरिएंट पर भी काम कर रही है. कयासों के मुताबिक, नई जनरेशन का मॉडल मौजूदा मॉडल के मुकाबले एक बड़ा अपग्रेड होगा और इसमें सनरूफ, बड़ा इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन और कनेक्टेड कार टेक होगा। मौजूदा 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को नए मॉडल में ले जाने की संभावना है और 1.5-लीटर डीजल इंजन विकल्प भी उपलब्ध होगा। वाहन मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन ऑप्शन्स के साथ आएगा. इस अपकमिंग एसयूवी को टोयोटा द्वारा अगली जनरेशन के अर्बन क्रूजर के रूप में भी बेचा जाएगा।

7. अपकमिंग क्रेटा एसयूवी- रुति सुजुकी और टोयोटा संयुक्त रूप से हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस के खिलाफ मुकाबला करने के लिए एक नई मिड-साइज की एसयूवी डेवलप कर रहे हैं। यह टोयोटा के डीएनजीए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने की उम्मीद है। यह अपकमिंग मॉडल मारुति के लाइनअप में धीमी गति से बिकने वाली एस-क्रॉस की जगह लेगा और इसके 2022 के अंत या 2023 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।

8. मारुति स्विफ्ट सीएनजी- मारुति स्विफ्ट भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों में से एक है लेकिन यहां डीजल इंजन विकल्प की कमी जरूर महसूस होती है। निर्माता जल्द ही हैचबैक में एक सीएनजी पावरट्रेन विकल्प जोड़ने की योजना बना रहा है। लीक हुए स्पेसिफिकेशन के अनुसार, सीएनजी पर चलने से 72 ps और 95 Nm का पावर प्रोडक्शन होगा. सीएनजी वेरिएंट के लिए ट्रांसमिशन विकल्प 5-स्पीड एमटी तक सीमित होंगे।

9. मारुति विटारा ब्रेज़ा सीएनजी- मारुति कथित तौर पर विटारा ब्रेज़ा रेंज में एक सीएनजी वेरिएंट जोड़ने की योजना बना रही है। कथित तौर पर कुछ दिन पहले नए पावरट्रेन के स्पेसिफिकेशन ऑनलाइन लीक हुए थे, यह 1.5-लीटर इंजन से चलेगा, जो पेट्रोल पर चलने पर 105 ps पावर और 138 Nm टॉर्क जनरेट करता है, और नेचुरल गैस पर चलने पर 92 ps पावर और 122 Nm टॉर्क जनरेट करता है। सीएनजी वेरिएंट 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा।

10. मारुति जिम्नी- इंडो-जापानी कार निर्माता भारतीय बाजार के लिए जिम्नी के 5-डोर वर्जन पर भी काम कर रही है. यह लॉन्ग-व्हीलबेस वेरिएंट इस साल के अंत में या अगले साल की पहली छमाही में शुरू होने की संभावना है. लॉन्च होने पर, यह महिंद्रा थार के अधिक किफायती विकल्प के रूप में काम करेगी.

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts