HomeऑटोमोबाइलDiwali 2022: दिवाली पर टमाटर से बनाएं यह स्वादिष्ट सब्जी, लोग तारीफ...

Diwali 2022: दिवाली पर टमाटर से बनाएं यह स्वादिष्ट सब्जी, लोग तारीफ करते नहीं थकेंगे, नोट करें रेसिपी

नई दिल्ली। दिवाली जिस प्रकार रोशनी और साफ-सफाई का त्यौहार है, वैसे ही इस त्यौहार में खूब सारे स्वादिष्ट पकवान मिठाई और व्यंजन बनाया जाता है, जाहिर सी बात है कि सभी के घरों में दिवाली में क्या बनने वाला है। इसका लिस्ट बनना तैयार हो चुका है, ऐसे में दिवाली के व्यंजन लिस्ट में आप टमाटर के इस स्वादिष्ट रेसिपी को जरूर ऐड करें, लोग खाने के बाद कंफ्यूज हो जाएंगे कि आखिर यह डिश इतना स्वादिष्ट कैसे बन सकता है। अगर आप इस दिवाली अपने स्वाद को डबल करना चाहते हैं तो इस आसान रेसिपी को अपने लंच और डिनर में जरूर ऐड करके इंजॉय कर सकते हैं।

ये भी पढ़े – Bhai Dooj 2022: खाने का शौकीन है भाई, तो मिठाई से करें खुश, रिश्ते में प्यार के साथ मिलेगा मिठास

ये भी पढ़े – Energy Boosting Foods: तुरंत एनर्जी चाहिए तो जरूर खाएं यह टेस्टी खास पराठा, नहीं आएंगे चक्कर

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट टमाटर भरवां रेसिपी

मीडियम साइज के टमाटर और इसे धोकर इसके ऊपर हिस्से को चाकू से काट लें, स्टाफिंग के लिए एक पेन गर्म करें और इसमें 2 छोटा चम्मच तेल डालें, जीरा डालकर डालें चटकने के बाद बारीक कटी हुई हरी मिर्च छोटा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट, कद्दूकस की हुई फूल गोभी और मेश किए हुए आलू, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, आमचूर पाउडर डालकर सभी को एक साथ मिक्स करें और 2 से 3 मिनट के लिए भूनते रहें।

आलू के बड़े आकार के टुकड़े को क्रश करें और इसे भी स्टफिंग में ऐड करें आपी सब्जी के लिए स्टाफिंग तैयार हो चुकी है, इसमें आप थोड़ा सा बारीक कटा हुआ टमाटर नमक डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें और थोड़ा और टमाटर को पकने दें। आपका स्टाफिंग जब तैयार हो जाए तो अलग रख दें। ठंडा होने के बाद खोखले टमाटर में स्टफिंग डालें, सारे टमाटर में स्टफिंग डालकर भरदें।

टमाटर को पकने के लिए पेन गर्म करें इसमें दो-तीन चम्मच तेल डालें और छोटी चम्मच नमक डालकर मिक्स कर लें। इस टमाटर को धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें, इसे ढक कर धीमी आंच में तीन से 5 मिनट तक पकाएं। इस बीच मसाला ग्रेवी मिश्रण तैयार कर लें, कढ़ाई में तेल डालकर गर्म कीजिए अब छोटा चम्मच जीरा डाले गैस को धीमी आंच पर ही रखें मसाला जलने से बचाने के लिए और दालचीनी, कालीमिर्च और चार लौन्ग डालें अब एक बड़ी इलायची डालकर इसमें टमाटर अदरक, हरी मिर्च, काजू का पेस्ट डालें। एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, छोटा चम्मच धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालकर मसाले को तब तक भूनते रहे। जब मसाले से तेल अलग ना होने लगे तो एक कप पानी डालें। हर 4 मिनट में टमाटर को पलट कर रखें,

नरम होने तक इसे पकने दें। जब मसाला मिश्रण से अलग हो जाए तो इसमें दो छोटे चम्मच सूखी मेथी को मसले और इसमें डाल दें। बची हुई भरवां भी डाल दीजिए। अब टमाटर के गूदे को ग्रेवी में डाल दीजिए, जब टमाटर नरम हो गए हैं और ग्रेवी में एक चम्मच नमक मिलाएं और थोड़ा सा बारीक कटा हुआ धनिया डालकर मिक्स करें। अब इसे ढक कर इसे 5 मिनट तक और पकाएं। ग्रेवी पकने के बाद इसमें पके हुए टमाटर डालें, टमाटर को ग्रेवी के साथ मिलाएं और धीमी आंच पर फिर 5 मिनट तक पकाएं आप की सब्जी तैयार हो चुकी है। इसे प्याले में निकाल कर हरी धनिया से सजालें।

RELATED ARTICLES

Most Popular