नई दिल्ली: दुनिया भर के कई मार्केट में ईवी की मांग को देखते हुई कई कंपनी धमाल कर रही है, जिसमें एक से बढ़ इलेक्ट्रिक गाड़ियों मार्केट में आ रही है। लेकिन फिलहाल भारतीय बाजार में डीजल पेट्रोल की बढ़ते दाम के कारण धीरे धीरे इलेक्ट्रिक व्हीकल अपना जगह बना रही है। Scooter सेगमेंट सबसे पॉपूलर एक्टिवा स्कूटर की मार्केट में छूट्टी करने एक धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर आ रहा है। जिससे ग्राहकों के लिए खास बात ये हैं कि आने वाला स्कूटर लुक, डिजाइन और रेंज में धांसू होने वाला है।

हाल ही में इटली के मिलान में चल रहे इंटरनेशनल मोटरसाइकिल एंड एक्सेसरीज एग्जिबिशन यानी EICMA 2022 के दौरान होंडा ने अपना पहला खास लुक, डिजाइन और रेंज वाला बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किया। कंपनी इसे यूरोपीय मार्केट के लिए तैयार किया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम Honda EM1 e रखा गया है। इसके बाद में कंपनी कई मार्केट में इसे लॉन्च करने का काम करेगी। 

होंडा का कहना है कि मॉडल का उद्देश्य युवाओं को आकर्षित करना है। वही EM1 e में स्मूथ स्टाइल के साथ एक कॉम्पैक्ट और फ्लैट सरफेस है। डिजाइन भी फ्यूचरिस्टिक दिखता है।  कंपनी के इस Honda EM1 e के मॉडल नेम में ‘EM’ का मतलब इलेक्ट्रिक मोपेड है।

Honda EM1 e के लुक और डिजाइन की बात करें तो, इसके टर्न इंडिकेटर्स हैंडलबार पर सेट हैं, जबकि एलईडी हेडलैम्प यूनिट को फ्रंट एप्रन पर है। इसमें ग्रैब रेल भी मिलता है।

Honda EM1 e में बैटरी पैक और रेंज

कंपनी Honda EM1 e में बैटरी पैक के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, तो वही कंपनी ने इसके रेंज को लेकर जरुर जानकारी दी है। Honda EM1 e इलेक्ट्रिक स्कूटर की सिंगल चार्ज रेंज 40 km है। तो वही Honda EM1 e  में स्वैपवल बैटरी पैक है, जिसे आसानी से स्कूटर से बाहर निकाला जा सकता है और अपनी सहूलियत के अनुसार कहीं भी चार्ज किया जा सकता है।

Honda EM1 e कब होगा लॉन्च

होंडा अब भारत में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने का प्लान कर रही है। यह बिल्कुल एक्टिवा का इलेक्ट्रिक मॉडल होने वाला है। Honda EM1 e को कुछ समय बाद भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है। 


Latest News