नई दिल्ली: भारतीय मार्केट में ऑटो कंपनियों धूम मचा रही है। मार्केट में एक से बढ़कर एक ईवी लॉन्च हो रहे हैं। जिससे ग्राहकों ईवी खरीदने के लिए कई ऑप्सन मिल गए है। ईवी सेगमेंट में ई-कार, स्कूटर, और बाइक अगल-अलग रेंज और कीमत में मौजूद है। वही भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बाइक मेकर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अभी कोई ईवी को लॉन्च नहीं किया है, जिससे ग्राहकों में खास मायूसी है। वही अब खबर है कि कंपनी मार्केट में धमाल करने वाली है। तो चलिए आने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर (EV) के बारे में आप को बताते हैं….

दरअसल आप को बता दें कि, हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) अगले महीने भारतीय बाजार में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर (EV) पेश कर सकती है। अपने पहले स्कूटर को मार्केट में उतार कर कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकलर मार्केट में भी उतर जाएगी। इस स्कूटर की लॉन्चिंग 7 अक्टूबर को होने जा रही है। जिससे कंपनी इस मॉडल की कीमतों का खुलासा करने वाली है।

  • नया E-Scooter इन स्कूटरों को देगा टक्कर

कंपनी अपने ‘Vida’ ब्रांड के तहत ईवी मार्केट में इंन्ट्री करने वाली है।  हीरो मोटोकॉर्प का नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर टीवीएस आईक्यूब, बजाज चेतक, ओला एस1 जैसे स्कूटर्स के साथ मुकाबला करेगा। वही कंपनी ने बैटरी स्वैपिंग को लेकर  ताइवान की एक कंपनी गोगोरो के साथ भी करार किया है, जिससे ग्राहकों को बैटरी स्वैपिंग तकनीक फायदा मिलने वाला है। इससे ईवी की रेंज बढ़ जाएगी

हाल ही में कंपहीरो मोटोकॉर्प ने विडा ईवी, विडा मोटोकॉर्प, विडा इलेक्ट्रिक, विडा मोटरसाइकिल और विडा स्कूटर्स के लिए पेटेंट फाइल किए थे। वही आने वाले ईवी की खासियत की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 किलोवाट क्षमता वाली लिथियम आयन बैटरी मिल सकती है जिसके साथ 2000 वॉट वाली बीएलडीसी मोटर को जोड़ा जाएगा।

  • स्कूटर देगा इतना माइलेज

बैटरी को चार्ज करने के लिए स्कूटर में नॉर्मल चार्जिंग के अलावा फास्ट चार्जिंग का भी ऑप्शन दिया जाएगा। माइलेज की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 70 से 100 किलोमीटर का माइलेज दे सकती है. इलेक्ट्रिक स्कूटी की टॉप स्पीड संभावित 55 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की हो सकती है। स्कूटर में 5 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर, डिजिटल क्लॉक आदि फीचर देखने को मिल सकते है।


Latest News