Here is the top 5 cheapest compact SUV in the country, sporty look and great mileage, know the price

नई दिल्ली। Cheapest Sub Compact SUV in india: भारतीय बाजार में कई सेंगमेंट कार मौजूद है। वही इन दिनों सब-फोर-मीटर कॉम्पैक्ट सेग्मेंट (Sub Compact SUV) तेजी से मशहूर हो रहा है। कम कीमत, स्पोर्टी लुक और बेहतर स्पेस के कारण इस सेग्मेंट की गाड़ियों को ज्यादातर लोग पसंद कर रहे हैं। ग्राहकों की इसी रूची को देखते हुए बीते कुछ सालों में बाजार में कई नए मॉडलों ने एंट्री की है। Tata से लेकर Nissan तक कई कंपनियों की कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में उपलब्ध हैं। आज हम आप के लिए लाए है देश की टॉप 5 सबसे किफायती एसयूवी गाड़ियों के बारे में-

1- Kia Sonet: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स की सब कॉम्पैक्ट एसयूवी किया सोनेट भी आपके लिए बेहतर विकल्प है। ये एसयूवी दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है। पेट्रोल वर्जन के एक वेरिएंट में 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 120PS की पावर और 172Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.2 लीटर नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 83PS की पावर और 115Nm का टॉर्क देता है। इसके डीजल वैरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है जो कि 100 PS की पावर और 240 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

कीमत और फीचर्स: किया सोनेट में कंपनी UVO कनेक्टिविटी के साथ 10.25 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया है जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा एयर प्यूरिफायर, सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, 6 एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट जैसे फीचर्स दिए जाते हैं।

कीमत: 6.79 लाख रुपये से लेकर 13.19 लाख रुपये
माइलेज: 18.2 से 24.1 किलोमीटर प्रतिलीटर

2- Renault Kiger: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी रेनो ने हाल ही में अपनी सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger को लॉन्च किया था। ये एसयूवी डुअल टोन कलर ऑप्शन के साथ 5 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। ये एसयूवी दो पेट्रोल इंजन के साथ आता है, एक वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड इंजन दिया गया है। जो कि 72PS की पावर और 96Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 100PS की पावर और 160Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

फीचर्स और कीमत: इस एसयूवी में भी कंपनी नए और आधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। इसमें 8 इंच का ट्च स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, वॉयस रिकॉग्नाइजेशन टेक्नोलॉजी, पुश बटन स्टार्ट एंड स्टॉप और ऑटोमेटिक क्लामेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे।

कीमत: 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.55 लाख रुपये
माइलेज: 17 से 20 किलोमीटर प्रतिलीटर

3- Nissan Magnite: जापानी कंपनी निसान ने पिछले साल के अंत में अपनी मैग्नाइट एसयूवी को बाजार में लॉन्च किया था। इस एसयूवी में भी कंपनी ने उसी इंजन का प्रयोग किया है जो कि आपको Renault Kiger में मिलता है। कुल पांच वेरिएंट में उपलब्ध इस एसयूवी में भी 5 लोगों के बैठने की व्यवस्था दी गई है। शुरूआती दौर में कंपनी ने इसे इंट्रोडक्ट्री प्राइस के तहत लॉन्च किया था, लेकिन अब इसकी कीमत बढ़ा दी गई है।

कीमत और फीचर्स: इस कार का ASEAN NCAP द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया है, जिसमें इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है। Nissan Magnite को रेनॉल्ट और निसान के एलाइंस में तैयार किए गए CMF-A मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसमें 8 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम, 16 डुअल टोन एलॉय व्हील, एयर प्यूरिफायर, वायरलेस चार्जर, एम्बीएंट लाइटिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत: 5.45 लाख रुपये से लेकर 9.89 लाख रुपये
माइलेज: 17.7 किलोमीटर से लेकर 20.0 किलोमीटर प्रतिलीटर

4- Tata Nexon: टाटा मोटर्स की मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन देश की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। इस एसयूवी को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है। कुल 18 वेरिएंट्स के साथ ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का टर्बो पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है जो कि 120PS की पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर का टर्बो डीजल इंजन दिया है जो कि 110PS की पावर और 260Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

कीमत और फीचर्स: इस एसयूवी में कंपनी ने 7 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जो कि एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP), आईसोफिक्स चाइल्ड सीट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत: 7.09 लाख से लेकर 12.79 लाख रुपये
माइलेज: 16 से 22 किलोमीटर प्रतिलीटर

5- Hyundai Venue: हुंडई ने अपनी इस गाड़ी को देश की पहली कनेक्टेड कार के तौर पर लॉन्च किया था। आकर्षक लुक और शानदार फीचर्स से लैस ये एसयूवी दो पेट्रोल और एक डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है। इसके एक वेरिएंट में 1.2 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है जो कि 83PS की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 120PS की पावर और 171Nm का टॉर्क जेनरेटर करता है। इसके डीजल वर्जन में 1.5 लीटर का इंजन दिया गया है जो 100PS की पावर और 240Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

कीमत और फीचर्स: इस एसयूवी में कंपनी ने ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेँट्स, हुंडई की ब्लूलिंक टेक्नोलॉजी, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, क्रूज कंट्रोल, 8 इंच का ट्चस्क्रिन इंफोटेंमेंट सिस्टम और सनरूफ जैसा फीचर दिया गया है। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत: 6.86 लाख से 11.66 लाख रुपये
माइलेज: 17 से 23 किलोमीटर प्रतिलीटर

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts