Here are the top 5 best selling cars of the country, waiting for months for delivery!

नई दिल्ली। 5 best selling cars in july: पिछले साल के कई सेक्टर में मंदी जैसा माहौल चल रही है। जिसमें से ऑटो सेक्टर भी एक रहा है लेकिन एक बार फिर से गुलज़ार नजर आ रहा है। कोविड की दूसरी लहर से जूझने के बाद वाहनों की बिक्री ने फिर से रफ़्तार पकड़ी है। बीते जुलाई महीने में लोगों ने हैचबैक से लेकर स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) वाहनों की खूब जमकर खरीदारी की है। भारी मांग के चलते कुछ वाहनों का वेटिंग पीरियड 8 महीने तक पहुंच गया है। तो आइये जानते हैं बीते जुलाई महीने में देश के टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कारों के बारे में –

1.Maruti Wagon R:

मारुति की टॉल ब्वॉय के नाम से मशहूर हैचबैक कार वैगनआर देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार है। बीते जुलाई महीने में कंपनी ने इस कार के 22,836 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जुलाई महीने के 13,515 यूनिट्स के मुकाबले 69% ज्यादा है। ये कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों वेरिएंट्स में आती है। कंपनी के इलेक्ट्रिक वर्जन पर भी काम कर रही है, जिसे कुछ दिनों पहले टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया था। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 4.80 लाख से 6.33 लाख रुपये वही और माइलेज पेट्रोल 21 और सीएनजी 32 Kmpg है।

2.Maruti Swift:

मारुति सुजुकी ने इसी साल स्विफ्ट के नए फेसलिफ्ट मॉडल को बाजार में उतारा है। अपनी कीमत में ये कार सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। बीते महीने ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। कंपनी ने जुलाई महीने में इसके 18,434 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल महज 10,173 यूनिट्स ही थी। पिछले साल के जुलाई महीने के मुकाबले इसकी बिक्री में 81% की ग्रोथ देखने को मिली है। इस कार में नए इंजन के साथ ही अपडेटेड फीचर्स और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे ये बेहतर माइलेज देती है।

कीमत: 5.81 लाख से 8.56 लाख रुपये
माइलेज: 23 Kmpl

3.Maruti Baleno:

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो देश की तीसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। अपने सेग्मेंट में इस कार का कोई जोड़ नहीं है। कंपनी ने बीते जुलाई महीने में इस कार के कुल 14,729 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के जुलाई महीने के 11,575 यूनिट्स के मुकाबले 27% ज्यादा है। कंपनी इस कार की बिक्री अपने NEXA डीलरशिप के माध्यम से करती है। ये कंपनी का प्रीमियम रेंज डीलरशिप है।

कीमत: 5.98 लाख से 9.30 लाख रुपये
माइलेज: 19 से 23 Kmpl

4. Maruti Ertiga:

मारुति की 7-सीटर कार अर्टिगा बीते जुलाई महीने में देश की चौथी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार बनी है। वहीं एमपीवी सेग्मेंट में ये सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार है। पेट्रोल के अलावा कंपनी फिटेड CNG किट के साथ आने वाली इस कार का वेटिंग पीरियड कुछ शहरों में 10 महीनों तक पहुंच गया है। खासकर इसके सीएनजी वेरिएंट की डिमांड आसमान छू रही है। कंपनी ने बीते जुलाई महीने में इस कार के कुल 13,434 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के 8,504 यूनिट्स के मुकाबले 58% ज्यादा है।

कीमत: 7.81 लाख से 10.59 लाख रुपये
माइलेज: पेट्रोल 18 और सीएनजी 26 Kmpg

5. Hyundai Creta:

पैसेंजर कार सेग्मेंट में मारुति सुजुकी का ही बोलबाला है, और आपको बता दें कि, हुंडई क्रेटा इकलौती कार है जो जुलाई महीने में टॉप 5 की सूची में गैर मारुति सुजुकी कार है। अन्य टॉप 4 पोजिशन पर मारुति सुजुकी की ही कारों का कब्जा है। कंपनी ने बीते जुलाई महीने में इस एसयूवी के कुल 13,000 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के महज 11,549 यूनिट्स के मुकाबले 13% ज्यादा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस एसयूवी के लिए कुछ शहरों में वेटिंग पीरियड 8 महीनों तक पहुंच गया है।

कीमत: 10.16 लाख से 17.87 लाख रुपये
माइलेज: पेट्रोल 16 और डीजल 21 Kmpl

नोट: जानकारी के लिए आप को बता दें कि यहां पर कारों की कीमत और माइलेज मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दी गई है। सामान्य तौर पर वाहन का माइलेज ड्राइविंग स्टाइल और रोड कंडिशन पर निर्भर करता है, इसलिए इसमें अलग-अलग हो सकतीं है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts