नई दिल्लीः देशभर में पेट्रोल-डीजल के दाम बढने से आम लोगों की जेब पर महंगाई का बोझ बढ़ता जा रहा है, जिससे आर्थिक पहिया डगमगाता हुआ चल रहा है। पेट्रोल ईंधन की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी अब इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन बढ़ा दिया है, जिन्हें ग्राहकों का भी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। देशभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड भी लगातार बढ़ती जा रही है।

अच्छी बात यह है कि आप अपने मौजूदा पेट्रोल-डीजल वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदल सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ EV किट लगाने की जरूरत होती है, इसमें पेट्रोल-डीजल ईंधन से चलने वाले इंजन की जगह यह कन्वर्जन किट लगा दिया जाता है।

हाल के दिनों में कुछ स्टार्टअप्स ने कार और मोटरसाइकिल के लिए ईवी कन्वर्सन किट पेश किये हैं। इसी बीच थाणे बेस्ड एक ईवी स्टार्टअप गोगोए1 मोटरसाइकिल के लिए ईवी कन्वर्जन किट तैयार किया है। 35,000 रुपये और GST खर्च कर आप अपनी मोटरसाइकिल को इलेक्ट्रिक बना सकते हैं।

RTO से अप्रूव्ड यह किट 3 साल की वारंटी के साथ आती है। पूरे बैटरी पैक पर 95,000 रुपये कर आप अपने इलेक्ट्रिक स्प्लेंडर पर 151 किमी प्रति चार्ज की रेंज पा सकते हैं। गोगोए1 ने देशभर के 36 आरटीओ पर इंस्टॉलेशन सेटअप लगाये हैं और इस संख्या में जल्द ही बड़ा इजाफा देखने को मिल सकता है।

चूंकि इसे आरटीओ की मंजूरी मिल चुकी है, ऐसे में बाइक का इंश्योरेंस भी हो जाएगा। इसमें आपके दोपहिया ग्रीन नंबर प्लेट मिलेगा, लेकिन रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं बदलेगा। इस ईवी कन्वर्जन किट में 2.8 किलोवाट-आर बैटरी पैक लगेगा, जो 2 किलोवाट ब्रशलेस इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा। जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छूने से देशभर में अब इलेक्ट्रिक बाइक्स की डिमांड में गति देखने को मिल रही है। ऑटो बाजारों में भी ग्राहकों का कंपनियों को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है, जिससे बिक्री में गति देखने को मिल रही है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts