Homeऑटोमोबाइलकार बुकिंग कैंसिल करने पर कंपनी दे रही 2 लाख रुपए, कारण...

कार बुकिंग कैंसिल करने पर कंपनी दे रही 2 लाख रुपए, कारण जान होगा अफसोस

Ford Bronco Booking: कार कंपनियां अपनी कारों को बेचने के लिए उस पर कई तरह के डिस्काउंट ऑफर करती हैं। लेकिन इतिहास में यहां पहली बार हो रहा है जब कोई कंपनी बुकिंग कैंसिल करवाने पर ग्राहक को कैश ऑफर कर रही है। भारत के हिसाब से यह कैश अमाउंट लगभग 2 लाख का है।

यह खबर सुनने में अजीब लग सकती है लेकिन ऐसा कुछ दुनिया के कोने में हो रहा है। फोर्ड मोटर अमेरिका की बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक है। यहां यह अपनी पॉपुलर एसयूवी ब्रॉन्को को बेचती है। यह एसयूवी अमेरिका में इतनी पॉपुलर है कि इस पर काफी लंबा वेटिंग चल रहा है।

वेटिंग पीरियड इतना लंबा हो गया है कि अब ग्राहक इसकी डिलीवरी नहीं ले पा रहे हैं। फोर्ड भी अपने ग्राहकों को वक्त पर एसयूवी डिलीवर नहीं कर पा रही है। हालांकि इसके पीछे का कारण विश्व विख्यात है। कंपनी का कहना है कि ग्लोबल सप्लाई में रुकावट के चलते कंपोनेंट में कमी आ रही है। इसके कारण उत्पादन प्रभावित हो रहा है। इसी कारण के चलते फोर्ड ब्रोंको की डिलीवरी समय पर नहीं कर पा रही है।

यह भी पढ़ें:-इतने समय बाद भी लोगों को पहली पसंद बनी Bajaj Chetak, दे रही पॉपुलर स्कूटर्स को टक्कर

कंपनी का जबरदस्त ऑफर

इस आपदा को भी फोर्ड ने अवसर में बदल लिया है। कंपनी अपने ग्राहकों को कैस ऑफर कर रही है। यह डिस्काउंट ग्राहकों को तब दिया जाएगा जब वह लंबी वेटिंग पीरियड के कारण ब्रॉन्को की बुकिंग को कैंसिल करना चाहते हैं। हालांकि यह कैश डिस्काउंट शर्त के साथ दिया जा रहा है।

कंपनी का कहना है कि ग्राहकों को यह कैश अकाउंट तभी मिलेगा जब वह कंपनी की दूसरी कार खरीदेंगे। अपनी दूसरी पसंद के तौर पर वह मैवरिक, मस्तैंग, F 150 ट्रेमर खरीद सकते है। ऐसा करने से कंपनी की दूसरी गाड़ियां भी बिक जाएंगी और ग्राहकों को उनकी कार भी मिल जाएगी। यह एक बेहतरीन सेल्स स्ट्रेटेजी है जो लोगों को काफी प्रभावित कर रहा है।

यह भी पढ़ें:-Harley Davidson का विकल्प बनी Royal Enfield की ये नई बाइक, मोटी कीमत लेकिन सबसे शानदार रोड प्रेजेंस

2 साल पहले आई Ford Bronco

यूएस मीडिया में चल रहे रिपोर्ट की माने तो फोर्ड मोटर अपने सभी ग्राहकों को $2500 यानी कि ₹200000 तक का कैश ऑफर कर रही है। यह यहां पर उन सभी ग्राहकों के लिए है जो फ्रॉड ब्रॉन्को के डिलीवरी का इंतजार कर रहे हैं। कंपनी ने 2 साल पहले ही 2021 मॉडल फोर्ड ब्रोंको को को लांच किया था।

इसके उत्पाद में आई देरी को देखते हुए कंपनी के पास भारी बैकलॉग हो गया है। इसी को दूर करने के लिए यह ऑफर चलाया जा रहा है। फोर्ड मोटर इस ऑफर को देने के लिए बहुत ही मजबूर है। ऐसा ना करने पर कंपनी के इमेज के साथ साथ ग्राहकों के प्रति संवेदनहीनता बढ़ सकती है।

फोर्ड ब्रोंको एक ऐसी एसयूवी है जिसमें कीमत के हिसाब से काफी ज्यादा फीचर दिए गए हैं। यही कारण है कि इसका क्रेज दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो इसमें 10 स्पीकर साउंड सिस्टम, इंटीग्रेटेड नेवीगेशन और बॉडी कलर हार्ड टॉप के साथ एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल देखने को मिलता है। अभी तक आ रही रिपोर्ट की मानें तो इस एसयूवी के करीब 2 लाख से भी ज्यादा बुकिंग लिए जा चुके है।

RELATED ARTICLES

Most Popular