Citroen will launch affordable sub-compact SUV, will compete with Nexon, Brezza, Venue

नई दिल्ली।  Citroen C3 Sub Compact SUV launch Update: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Citroen भारतीय बाजार में एक और कॉम्पैक्ट एसयूवी Citroen C3 उतारने की तैयारी में है। इससे पहले कंपनी ने  भारत में इस साल की शुरुआत में Citroen C5 Aircross SUV लॉन्च की थी। अब  कंपनी इसे सितंबर के महीने में भारतीय ग्राहकों के लिए पेश करेगी।  16 सितंबर को Citroen C3 एसयूवी का ग्लोबल डेब्यू होगा और उसी दिन इसे अमेरिका और यूरोप के बाजारों के लिए भी पेश किया जाएगा।

Citroen ने भारत में अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश करने का एलान किया है इसके मुताबिक 16 सितंबर को Citroen C3 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी से पर्दा उठेगा। इस एसयूवी का उत्पादन भारत में ही होगा और अगले साल यानी 2022 की शुरुआत में भारतीय बाजार में इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी।

फिलहाल भारत में Citroen C5 Aircross एसयूवी की बिक्री हो रही है और इसकी कीमत ज्यादा है। Citroen ने हर महीने भारत में 2,750 यूनिट Citroen C3 एसयूवी के उत्पादन की योजना बनाई है और हर साल 33,000 यूनिट तैयारा की जाएगी। कंपनी इस साल दिसंबर में अपनी इस कॉम्पैक्ट एसयूवी का उत्पादन शुरू कर देगी।

लुक और डिजाइन
Citroen C3 एसयूवी कंपनी की पहली ‘मेड इन इंडिया’ कार होगी। इसमें Citroen C3 Aircross और Citroen C5 Aircross एसयूवी की झलक देखने को मिल सकती है। Citroen C3 को भारतीय सड़कों पर कई बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इस साल की शुरुआत में इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का डिजाइन इंटरनेट पर लीक हो गया था। लीक हुई तस्वीरों के अनुसार एसयूवी के फ्रंट में फ्रेंच कार निर्माता की पारंपरिक ग्रिल होगी। इसमें C5 एयरक्रॉस की तरह ड्यूल-लेयर हेडलैंप, फ्लैट बोनट और एंगुलर विंडशील्ड भी मिलता है। इसमें लगभग एक सपाट छत भी होगी जो पीछे के हिस्से की ओर नीचे की ओर झुकी होगी। इसके डिजाइन की अन्य खासियतों की बात करें तो इसमें C3 के ब्लैक-आउट पिलर, रूफ रेल और डुअल-टोन डायमंड-कट अलॉय व्हील्स मिलने की संभावना है।

इंजन
इंजन और स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो Citroen C3 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इस इंजन के 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और DCT-ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल Citroen C3 एसयूवी में डीजल इंजन दिए जाने की संभावना नहीं है।

फीचर्स
कंपनी Citroen C3 एसयूवी को शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च कर सकती है और इसमें यात्रियों के आराम का खास खयाल रखा गया है। इस कार में कनेक्टेड कार टेक, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल और C5 एयरक्रॉस एसयूवी की तरह कई अन्य फीचर्स के साथ वैसी ही टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिए जाने की संभावना है।

कीमत
ऐसी उम्मीद है कि कंपनी Citroen C3 एसयूवी को भारत में 10 लाख रुपये से कम कीमत पर लॉन्च कर सकती है।

इन कारों से होगा और मुकाबला

लॉन्च होने के बाद भारतीय बाजार में सबसे स्पर्धा वाले सब-कॉपैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Citroen C3 का मुकाबला  मारुति विटारा, ब्रेजा ह्यूंदै वेन्यू, टाटा नेक्सन,  किआ सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300, निसान मैग्नाइट, रेनो काइगर और टोयोटा अर्बन क्रूजर जैसी कारों से होगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts