नई दिल्लीः देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियां सेल बढ़ाने के लिए अपने वाहनों की लॉन्चिंग के लिए काम कर रही हैं, जिससे ग्राहकों को लुभाकर बिक्री को बढ़ाया जा सके। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए आम लोगों की डिमांग के अनुसार ऑटो कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहनों की लॉन्चिंग करने में जुटी हैं। बड़ी ऑटो कंपनी बाउंस ने एक बड़ी जानकारी दी है।

बाउंस 2 दिसंबर, 2021 को अपना पहला उपभोक्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाउंस इन्फिनिटी लॉन्च करने के लिए तैयार है। इसी दिन 499 रुपये में इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए प्री-बुकिंग भी शुरू होगी। डिलीवरी अगले साल की शुरुआत में शुरू होने वाली है। बाउंस का स्वदेशी इलेक्ट्रिक स्कूटर 22Motors के भिवाड़ी, राजस्थान संयंत्र से निर्मित होता है, जिसमें उसने इस साल की शुरुआत में $70 लाख में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की थी।

बाउंस दो प्रारूपों में बाउंस इन्फिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर की पेशकश करेगा, एक बैटरी पैक के साथ या एक के बिना, क्योंकि हटाने योग्य ली-आयन बैटरी को आवश्यकता पड़ने पर मामूली दर पर बाजार से भी खरीदा जा सकता है।

इसके अलावा, कंपनी की एक ‘सेवा के रूप में बैटरी’ विकल्प पेश करने की भी योजना है, जहां ग्राहकों के पास बैटरी के बिना सस्ती कीमत पर बाउंस इन्फिनिटी खरीदने और बाउंस के व्यापक बैटरी-स्वैपिंग नेटवर्क का उपयोग करने का विकल्प होगा।

बाउंस का कहना है कि ग्राहकों को केवल बैटरी स्वैप के लिए भुगतान करना होगा, जब भी वे बाउंस के स्वैपिंग नेटवर्क से पूरी तरह चार्ज बैटरी के लिए एक खाली बैटरी का आदान-प्रदान करेंगे।

बाउंस ने यह भी खुलासा किया कि इसकी मौजूदा सुविधा में प्रति वर्ष करीब 1.8 लाख स्कूटर बनाने की क्षमता है, जबकि एक अन्य संयंत्र दक्षिणी भारत में बनने वाली पाइपलाइन में है। बाउंस ने अपने डीलरशिप नेटवर्क के साथ-साथ बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क का विस्तार करने के लिए अगले वर्ष ईवी व्यवसाय में 100 मिलियन डॉलर का निवेश करने के लिए अलग रखा है।

Recent Posts

Sachin Kumar

साल 2018-20 तक हरिभूमी में डेस्क पर काम किया, जहां खबरों की प्रुखता पर प्लानिंग की।...