Homeऑटोमोबाइलफैमिली के लिए बजट फ्रेंडली है Maruti Alto, माइलेज के भी है...

फैमिली के लिए बजट फ्रेंडली है Maruti Alto, माइलेज के भी है सबसे आगे, इसे खरीद कर सकते है बचत

Maruti Alto K10: अभी भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट काफी फल-फूल रहा है। सभी लोग अब अपने बजट के हिसाब से गाड़ी खरीद रहे हैं। यही कारण है की कोविड के बाद से ऑटोमोबाइल कंपनियां काफी मुनाफा कमा रही है। लेकिन इस सब के बावजूद भारत में अभी बजट सेगमेंट की कारें ज्यादा बिक रही हैं। लोग 10 लाख से कम कीमत वाली कारों को खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

ऐसे में अगर आप भी आज के समय कार खरीदना चाहते हैं तो फिर आपके फैमिली के लिए मारुति अल्टो K10 अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। नए लुक और फीचर्स के साथ आने यह कार लोगों को काफी पसंद आ रही है। लॉन्च होते ही यह उस महीने की बेस्ट सेलिंग कार बनी थी। लेकिन धीरे-धीरे अब यह चौथे स्थान पर आ चुकी है।

मारुति अल्टो K10 माइलेज के मामले में अन्य कारों से भी आगे हैं। यह कार पेट्रोल के साथ 28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। वही सीएनजी में यह माइलेज बढ़कर 33 किलोमीटर प्रति लीटर का हो जाता है। मारुति सुजुकी नई BS6 नॉर्म्स के मुताबिक इस कार को नया लुक दिया है। नई अल्टो K10 में नया बंपर और साइड फेंडर्स दिया गया है। वहीं इसके डैशबोर्ड और सीटों में ड्यूलटोन कलर थीम प्रेजेंट किया गया है। इसमें इस बार ब्लूटूथ से लैस स्मार्ट प्ले डॉक दिया गया है। इसके जरिए आप स्मार्टफोन से कार की टचस्क्रीन को कनेक्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-वादे के मुताबिक पेश हुई Tata की ये बेहतरीन Electric SUV, Auto Expo में रहा इस CNG कार का जलवा

Maruti Alto K10 के जबरदस्त फीचर्स

मारुति सुजुकी अल्टो K10 कंपनी की तरफ से आने वाली सबसे सस्ती कार है। इसमें ड्राइवर एयर बैग, रियर पार्किंग सेंसर, ड्राइवर और को ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम और सीट बेल्ट अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स मिल जाते है। इसके टॉप वेरिएंट में ड्यूल एयर बैग का ऑप्शन भी मिलता है।

इस बजट कार में मारुति ने कीलेस एंट्री जैसा हाईटेक फीचर भी दिया है। इसके फीचर्स कीमत के मुकाबले बेहद ही शानदार है। इसमें 796 सीसी का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 69 न्यूटन मीटर का टॉर्क और 47 बीएचपी का पावर जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को फाइव स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें:-Auto Expo में रही Tata की बादशाहत, चुपके से लॉन्च की कई शानदार कारें, Maruti को मिलेगी टक्कर

बजट सेगमेंट में आने वाली मारुति अल्टो देश की पसंदीदा कारों में से एक है। अल्टो को लांच कर कंपनी ने अपनी बेस्ट हैचबैक मारुति 800 को बंद किया था। अल्टो के लॉन्च होते ही लोगों ने इसे काफी पसंद किया और यह देखते ही देखते देश की बेस्ट सेलिंग कार बन गई थी। समय के साथ-साथ इसमें कई बदलाव हुए और फिर इसके K10 वैरीअंट को लॉन्च किया गया था। इसका बॉक्स ही डिजाइन लोगों को काफी पसंद आया वही अल्टो 800 से अलग लुक इसे प्रीमियम बनाता था। अब सरकार द्वारा किए गए बदलाव के कारण इसे फिर से नया लुक दिया गया है। इस लुक में यह कार हुंडई सैंटरो की तरह लगती है।

मारुति सुजुकी ने इस कार के एग्जास्ट सिस्टम को अपग्रेड किया है। इसकी कीमत ₹4,00,000 से लेकर ₹5,95,000 तक जाती है। BS6 इंजन होने के कारण इस से निकले नाइट्रोजन ऑक्साइड में 25% तक की कमी हो जाती है। सुरक्षा के मामले में भी इस पर काफी काम किया गया है। इस के बेस मॉडल में दो एयरबैग्स दिए गए हैं। पहले अल्टो K10 के मुकाबले इसकी कीमत 22 से ₹28000 तक महंगी है। ऐसा होने के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। इस बार इसमें कई एडवांस फीचर को ऐड किया गया है। वही नए पोलूशन नॉर्म्स को फॉलो करने के लिए कंपनी ने इसके इंजन को अपग्रेड किया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular