Homeऑटोमोबाइलइतने समय बाद भी लोगों को पहली पसंद बनी Bajaj Chetak, दे...

इतने समय बाद भी लोगों को पहली पसंद बनी Bajaj Chetak, दे रही पॉपुलर स्कूटर्स को टक्कर

Bajaj Chetak Electric Scooters: भारत इलेक्ट्रिक टू व्हीलर का सबसे बड़ा मार्केट बनने जा रहा है। इस बीच कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में कदम रखा है। भारत में पहली बार 1972 में लॉन्च हुई चेतक स्कूटर का भी इलेक्ट्रिक वर्जन लोगों के बीच आ गया है। जब यह पहली बार लांच हुआ था तो यह लोगों के बीच काफी पॉपुलर हुआ था। समय बदलता गया और मोटरसाइकिल का चलन बढ़ा इसे देखते हुए बजाज ने 2006 में चेतक को बंद कर दिया था। लेकिन अब इसे फिर से इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च किया गया है।

यह भी पढ़ें:-Maruti लॉन्च करेगी अपनी नई 7 सीटर कार, एमपीवी में मिलेगा एसयूवी का मजा, Toyota Innova को देगी टक्कर

यूरोप की बाइक निर्माता कंपनी केटीएम ने बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूरोप के मार्केट में बेचने का निर्णय लिया है। इसे इसी साल से लागू कर दिया जाएगा। स्पोर्ट्स बाइक निर्माता कंपनी केटीएम और बजाज ऑटो के बीच मैन्युफैक्चरिंग पार्टनरशिप हो रखी है। दोनों कंपनी ने अपने पार्टनरशिप की शुरुआत अक्टूबर 2007 से की थी और 2011 में की टीम की पहली बाइक भारत में लॉन्च हुई थी। इस पार्टनरशिप के तहत बजाज ने अब तक 10 लाख से ज्यादा केटीएम बाइक्स का निर्माण किया है।

इसमें से आधी यानी कि 5 लाख सिर्फ भारत में ही बेची गई है। भारत से केटीएम बाइक्स का निर्यात कुल 70 देशों में किया जाता है। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक अवतार को अक्टूबर 2019 में लांच किया गया था और लोगों ने इसे पहले की तरह ही काफी पसंद किया है। अब तक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के 24000 से ज्यादा यूनिट्स को खरीदा जा चुका है। भारत में अभी इसकी कीमत 1.5 लाख रुपए है।

यह भी पढ़ें:-हीरो के इस बाइक की हो रही हर रोज हजारों की बिक्री, कीमत है मात्र इतनी, मिलते है कार जैसे फीचर्स 

Bajaj Chetak Electric के स्पेसिफिकेशन

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के सिर्फ एक ही वैरीअंट को पेश किया गया है. हालांकि इसमें छह कलर ऑप्शंस उपलब्ध है। बजाज चेतक में लगा मोटर 3800 वॉट का पावर जनरेट करता है। इस स्कूटर के फ्रंट में डिस्क और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। यह स्कूटर कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है।

बजाज मोटर्स को उसकी असल पहचान चेतक की वजह से ही मिली थी। आज जहां हम इसे पल्सर के लिए जानते हैं वहां पुराने लोग इसे चेतक के लिए जानते थे। इसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 किलोवाट आवर का IP67 लिथियम आयन बैटरी दिया गया है। इस बैटरी के सहायता से इसका मोटर 16 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है।

इसमें दो ड्राइव मोड स्पोर्ट्स और इको मिलते हैं। इन मोड पर आप इस स्कूटर को बेहद ही आराम से राइड कर सकते हैं। सिंगल चार्ज के बाद यह स्कूटर 95 किलोमीटर का रेंज देती है और इसका बैटरी लाइफ करीब 70,000 किलोमीटर का है। फीचर्स की बात करें तो इसमें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और इंटेलिजेंट बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम दिया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular