News in Hindi

लॉन्च के लिए तैयार है नई डिजायर, यहां जानें इस बार क्या होगा खास

मारुति सुजुकी 16 मई को नई डिजायरलॉन्च करने जा रही है। कंपनी का दावा है कि यह कार आपको अपनी पुरानी कार को बदलने का हर कारण देगी। कंपनी का कहना है कि यह कोई आम अपग्रेड नहीं है, बल्कि पुरानी डिजायर के ब्रांड नेम और पावरट्रेन के अलावा इसमें सब कुछ नया होगा।

प्लैटफॉर्म

कंपनी ने इस बार दूसरी टॉप सेलर बलीनो का प्लैटफॉर्म स्तेमाल किया है यानी कि यह कार fifth generation B platform पर बनी है। नई डिजायर को वजन में हल्का और फ्यूल एफिशिएंट बनाने के लिए हाई टिनसाइल स्टील का इस्तेमाल​ किया गया है। मैजूदा डिजायर से नई डिजायर का पेट्रोल वर्जन 85 किलो और डीजल वर्जन 105 किलो हल्का होगा।

 

डायमेंशंस

नई डिजायर हाइट में कम, लेकिन चौड़ाई पहले वाली डिजायर से ज्यादा होगी। पिछली सीट पर बैठने वालों को ज्यादा स्पेस देने के लिए व्हीलबेस को बड़ा रखा गया है। वहीं गाडी की ट्रंक स्पेस को 320 लीटर्स से बढ़ा कर 376 लीटर किया गया है। हालांकि यह इस सेगमेंट की कार्स जितना तो नहीं है, लेकिन इसमें दो छोटे बैग और रखे जा सकेंगे।

डिजाइन व स्टाइलिंग

हैड लाइट्स, फ्रंट ​ग्रिल, शार्प बॉडी लाइन्स कार को नया लुक दे रही हैं। मारुति सुजुकी के अधिकारियों की मानें तो डिजायर में सबसे बड़ा बदलाव पीछे की तरफ दिया गया है। इस कार को रेगुलर सिडेन का लुक देने की कोशिश की गई है, अब यह पहले की तरह हैचबैक लुक में नजर नहीं आएगी।

इंजन

नई डिजायर में भी पहले वाला ही 1.2 litre VVT पेट्रोल इंजन और 1.3 litre DDiS डीजल इंजन होगा। इसके अलावा दोनों ही आॅप्शंस में आॅटो गियर शिफ्ट ट्रांसमिशन उपलब्ध होगा। नई डिजायर 28.4 किलोमीटर प्रति लीटर (under test conditions) की माइलेज देगी।

इंटीरियर

इस बार डिजायर में बड़ा मेकओवर किया गया है। डैशबोर्ड और स्टीयरिंग व्हील पर फॉक्स वुड लगाई गई है, कार के डैश का बेज और ब्लैक टोन इसे डिफ्रेंट लुक देता है। स्टीयरिंग व्हील का बॉटम फ्लैट वर्जन भी पहली बार मारुति की किसी कार में देखने को मिलेगा। इसके अलावा कार की सीट्स को भी फिर से डिजाइन किया गया है और अब यह ज्यादा स्लिमर हैं। वहीं सीट की हैड रेस्ट को भी लंबा किया गया है।