अब कभी नहीं खरीद पाएंगे Maruti Alto 800 कार, इस वजह से कंपनी ने लिया बड़ा फैसला

Maruti Alto 800 कार को पसंद करने वालो लोगों के लिए एक बुरी खबर है। पिछले तीन दशक भारतीय आॅटोमोबाइल बाजार पर राज करने वाली मारुति आॅल्टो 800 का उत्पादन अब जल्द ही बंद होने वाला है यानि आने वाले समय लोग इस कार को नहीं खरीद पाएंगे। कंपनी का कहना है कि साल 2019 की दूसरी छःमाही में इस कार के प्रोडक्शन बंद कर दिया जाएगा।

आपको बता दें अगले वर्ष जुलाई माह से भारत में नए क्रैश टेस्ट नॉर्म्स लागू होने वाले है। ऐसे में कंपनी यह चाहती है कि वह तय समय से पहले ही अपनी कारों को नए नियमों को हिसाब से तैयार कर लें। वैसे भी
मारुति सुज़ुकी जनवरी 2020 तक भारत में BS-VI Norms वाले Vehicle मार्केट में उतारेगी। इसलिए वह 796cc इंजन वाली Alto 800 और Maruti Omni रोक लगाने जा रही है क्योंकि ये कारें BS-VI
नॉर्म्स के हिसाब से नहीं बनाई गई थी।

इस बारे में और अधिक जानकारी देते हुए मारुति सुज़ुकी के एक अधिकारी ने बताया कि जो भी वाहन भविष्य के मानकों पर खरे नहीं उतर रहे उन्हें कंपनी ने मार्केट से हटाने का फैसला किया है। Alto 800 और Maruti Omni दोनों ही आगामी एमिशन नॉर्म्स और सुरक्षा मानकों पर खरी उतरने के काबिल नहीं हैं। इसलिए इन्हें मार्केट से हटाया जाएगा।

वैसे आपको बता दें वाहन कंपनी मारुति सुजुकी को भारतीय बाजार में पहचान Maruti 800 ने ही दिलाई थी। इसे सर्वप्रथम 1983 में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने लंबे समय भारतीय बाजार में इस कार को बेचा है। इस दौरान कार के तीन जनरेशन अपडेट दिए गए हैं। 2012 में इसे Alto 800 कार से रिप्लेस किया गया था। इसके बाद 2016 में कंपनी ने अल्टो 800 को फेसलिफ्ट वर्ज़न में लॉन्च किया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.