इन 5 टिप्स को फोलो करके आप भी बढ़ा सकते है अपनी बाइक का माइलेज

बाइक चलाने वाले लगभग सभी राइडर्स की बेसिक प्रॉब्लम उसका माइलेज होती है। कंपनी जिस माइलेज का दावा करती है वो बाइक कभी नहीं देती। हालांकि, उसकी करीब का माइलेज वो देती है। ऐसे में यदि आपके बाइक उतना माइलेज भी नहीं दे रही है तब समझिए आपसे राइडिंग के दौरान कुछ गलतियां हो रही हैं। हम यहां बाइक राइडिंग से जुड़े ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके माइलेज को बढ़ाया जा सकता है। ये टिप्स होरी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी दिए हैं।

1. एक स्पीड में चलाएं बाइक

आॅटोमोबाइल एक्सपर्टस का मानना है कि एक स्पीड में बाइक को चलाने से उसका माइलेज बेहतर होता है। कम या ज्यादा स्पीड से बाइक का माइलेज बिगड़ जाता है। बाइक को चलाने के सबसे बेहतर स्पीड है 45-50 km/h। स्पीड मेंटेन रखने से गाड़ी अच्छा माइलेज निकालती है।

2. क्लच के दबाकर नहीं रखें

बाइक चलाते वक्त कुछ चालक क्लच को हमेशा थोड़ा दबाकर रखते है। लेकिन यह एक अच्छी राइडिंग की निशानी नहीं है। क्लच का इस्तेमाल आवश्यकता पड़ने पर ही करना चाहिए। बेवजह क्लच दबाए रखने से गाड़ी पेट्रोल ज्यादा पीती है, जिसका असर माइलेज पर पड़ता है। इसलिए ध्यान रखें बाइक चलाते वक्त क्लच को दबाकर नहीं रखें।

3. रेड लाइट पर इंजन आॅफ कर दें

सिटी पर राइडिंग करते वक्त आपको अक्सर रेड लाइट पर रूकना होता है। ऐसे में यदि रेड लाइट पर आपको 30 सेकेंड से अधिक टाइम के लिए रूकना पड़े तो बाइक का इंजन आॅफ कर दें। इससे भी माइलेज पर असर पड़ता है।

4. ब्रेक पैडल को दबाकर नहीं रखें

कुछ लोग बाइक चलाते वक्त पांव से ब्रेक पैडल को दबाकर रखते है। लेकिन आपको बता दें यह गलत है। इससे माइलेज कम निकलता है। बाइक चलाते वक्त ब्रेक पैडल को कभी भी दबाकर नहीं रखें, इससे माइलेज पर विपरीत असर होता है।

5. सर्विस और आॅयल का विशेष ध्यान रखें

बाइक के माइलेज में उसकी सर्विसिंग का अहम रोल होता है। आपकी गाड़ी अच्छा माइलेज निकालने, इसके लिए यह आवश्यक है बाइक की सर्विस और आॅयल चेंज टाइम टू टाइम होना चाहिए। इसके अलावा बाइक राइड करते वक्त एक चीज का ध्यान अवश्य रखें, बाइक को कभी भी टॉप गियर से एकदम लो गियर में न लाएं, इससे फ्यूल एफिशिएंसी कम होती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.