Times Bull
News in Hindi

Auto Expo 2018 : टाटा मोटर्स ने अपनी H5X Concept और 45 X Concept लांच किया

: टाटा मोटर्स ने इस एक्सपो में अपनी एच5एक्स कॉन्सेप्ट और 45 एक्स कॉन्सेप्ट का अनावरण किया। इसमें कंपनी ने अगली पीढ़ी के यात्री और व्यावसायिक वाहनों का भी प्रदर्शन किया है। इस दौरान टाटा संस के अध्यक्ष एन. चंद्रशेखरन और कंपनी के व्यावसायिक वाहनों के ब्रांड अंबेसडर अभिनेता अक्षय कुमार भी मौजूद थे। टाटा के पवैलियन में उनके अधिकांश यात्री वाहन प्रदर्शित किये गये हैं। स्मार्ट सिटी के लिए स्मार्ट मोबिलिटी की पेशकश करते हुये उसने इलेक्ट्रिक सिटी बस का भी प्रदर्शन किया है। व्यावसायिक श्रेणी में उसने कॉम्पैक्ट ट्रक टाटा इंट्रा को पेश किया है। इस साल कंपनी की थीम स्मार्ट मोबिलिटी स्मार्ट सिटी है।

लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी मर्सिडीज बेंच इंडिया ने मर्सिडीज मेबैक एस650 को लॉन्च किया जिसकी कीमत 2.73 करोड़ रपये है।‘फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी’पर आधारित ‘कॉन्सेप्ट ईक्यू’को प्रदर्शित किया गया है। कंपनी के पैवेलियन में 13 कारें प्रदर्शित की गयी हैं।‘कॉन्सेप्ट ईक्यू’के साथ मर्सिडीज बेंज ने दिखाया है कि इलेक्ट्रिक कारें किस तरह जल्द ही फास्ट लेन में आ सकती हैं। स्पोर्टी एसयूवी के अपीयरेंस के साथ कॉन्सेप्ट वाहन बैटरी-इलेक्ट्रिक ड्राइव पर आधारित है।

मर्सिडीज मेबैक एस650 और‘मेड इन इंडिया’बीएस मर्सिडीज मेबैक एस 560 की पेशकश की गयी है जिसकी कीमत 1.94 करोड़ रुपये है। इस मौके पर कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोलैण्ड फोगर ने कहा कि मर्सिडीज बेंच भारतीय लग्जरी कार बाजार में टॉप गियर में दौड़ रही है और यहां पहले‘मेड इन इंडिया’बीएस छह इंजन की पेशकश की गयी है। वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी मङ्क्षहद्रा एंड मङ्क्षहद्रा ने फ्यूचर ऑफ मोबिलिटी थीम पर आधारित अपने पवेलियन में क्लीन, कनेक्टेड और कंविनियेंट (3सी) का प्रदर्शन किया है।

उसने इलेक्ट्रिक वाहनों के अपने पोर्टफोलियो के प्रदर्शन के साथ ही दो सीट वाले इलेक्ट्रिक पॉड यूडीओ कॉन्सेप्ट का भी अनावरण किया है। इसके साथ ही लिथियम आयन बैटरी वाला तिपहिया ट्रेरो और पूर्ण इलेक्ट्रिक बस ई कोस्को का भी प्रदर्शन किया है। इसमें शहरी मोबिलिटी सॉल्यूशन एटॉम को भी लॉन्च किया गया है। महेंद्रा ने ईटओ एनएक्सटी ई2ओ प्लस हैचबैक के नया संस्करण ईकेयूवी 100 को भी लॉन्च किया है।

इस मौके पर कंपनी के अध्यक्ष आनंद मङ्क्षहद्रा ने कहा कि वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन को लेकर जतायी जा रही ङ्क्षचता को ध्यान में रखते हये उनकी कंपनी ने टिकाऊ मोबिलिटी सॉल्यूशन उपलब्ध करने पर जोर दिया है। इसे ध्यान में रखते हुये कंपनी के पैवेलियन में अधिकांशत: इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शित किये गये हैं। महेंद्रा वर्ष 2020 से पहले ही अपने वाहनों को बीएस छह मानकों के अनुरूप बनाने की दिशा में काम रही है। इसके लिए इंजन विकसित किये जा रहे हैं।

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.