भारतीय सड़कों पर जल्द दौड़ती हुई नजर आएगी नैनो से भी सस्ती कार, देगी 35 km/l का माइलेज

भारतीय सड़कों पर अब जल्द ही बजाज की छोटी साइज की कार क्यूट दौड़ती हुई नजर आएगी। केन्द्र सरकार ने 4 पहियों वाली क्वाड्रिसाइकल कार को निजी तौर पर इस्तेमाल करने के लिए परमिशन दे दी है। ट्रांसपोर्ट मंत्रालय ने इस छोटी कार के बारे में नोटिफिकेशन जारी करके बताया है कि ये कार सड़कों पर चलाई जा सकती है। आपको बता दें यह एक ऐसी कार है जो वजन में हल्की होने के साथ—साथ ईंधन की खपत भी कम करती है। माइलेज के माममले में यह टाटा की लखटकिया कार नैनो को कड़ी टक्कर देगी।

वर्तमान में यह कार भारत के बाहर कई देशों में भेजी जा रही है। भारत के बाहर इसे RE60 नाम से भेजा जा रहा है। लंबे इंतजार के बाद अब ये कार भारत में भी चलने को तैयार है। इस कार में 216 सीसी का सिंगल सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो कि 13.5 बीएचपी की पावर और 20.6 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके इंजन को 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। इसका इंजन देखने में छोटा सा नजर आता है लेकिन ये बहुत पावरफुल है। इस कार में ग्राहकों को एक सीएनजी का विकल्प भी मिलेगा।

स्पीड की बात करें तो यह कार अधिकतम 70 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। माइलेज के मामले में यह अच्छी—अच्छी कंपनी की कार्स को टक्कर देती हुई नजर आएगी। कंपनी का दावा है कि यह कार एक लीटर फ्यूल में 35 किमी का सफर कर सकती है। इसे बनाने में मजबूत स्टील और प्लास्टिक मेटेरियल इस्तेमाल किया गया है। कार की लंबाई 2.75 मी, चौड़ाई 1.3 मीटर है। इसका कुल वजन 400 किलो और बूटस्पेस 44 लीटर है। इस कार के अंदर 4 लोग आराम से बैठ सकते हैं। भारतीय मार्केट में इस कार एक्स शोरूम कीमत 1.5 से 2 लाख रुपए के बीच आ सकती है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.