2019 Honda Civic Price in India : होंडा सिविक 2019 लॉन्च, जाने कीमत और फीचर्स

2019 Honda Civic Price in India : होंडा सिविक, संदेह के बिना, जापानी ऑटोमेकर के स्थिर से बाहर आने के लिए सबसे प्रतिष्ठित कारों में से एक है, भारतीय बाजार में और विश्व स्तर पर भी। हालांकि भारत को 1.8-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 8 वीं पीढ़ी का सिविक घरेलू बाजार से जल्द ही हटा दिया गया, होंडा ने अब 10 वीं पीढ़ी के सिविक को भारतीय बाजार में लॉन्च करने का फैसला किया है, जिसमें कई नए फीचर्स हैं, एक नया इंजन और आधुनिक स्टाइलिंग। होंडा आज भारत में ऑल-न्यू सिविक लॉन्च करेगी। होंडा ने पहले ही भारत में सभी होंडा डीलरशिप पर 51,000 रुपये की बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है।

ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे नए सिविक का शीर्ष-अंत संस्करण। इसमें स्मार्ट एंट्री, ड्यूल-जोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 8-वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और मल्टी-एंगल रियर कैमरा भी मिलेगा। जहां तक ​​सुरक्षा की बात है, नई सिविक सेडान में एबीएस के साथ ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, ड्यूल फ्रंट एयरबैग और कर्टन एयरबैग, व्हीकल स्टेबिलिटी असिस्ट, होंडा लेन वॉच और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर मिलेंगे। नई सिविक की कीमत 18 लाख से 22 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है और भारत स्कोडा ऑक्टेविया, हुंडई एलांट्रा और टोयोटा कोरोला एल्टिस की पसंद के मुकाबले ऊपर जाएगा। अगर हम ईंधन दक्षता के बारे में बात करते हैं, तो केवल होंडा अमेज़ भारत में सिविक की तुलना में अधिक माइलेज (27+ kmpl) बचाता है। Honda City की तुलना में Honda City का माइलेज कम है। वर्तमान में मारुति सुजुकी डिजायर और स्विफ्ट भारत में सबसे अच्छी माइलेज देने वाली कारें हैं जिनमें 28.4 kmpl की फ्यूल एफिशिएंसी है।

Honda आज भारत में 2019 Honda Civic लॉन्च कर रही है। लॉन्च इवेंट दोपहर 12 बजे से है। इस कार की कीमत 17 लाख से 25 लाख रुपये तक होने की उम्मीद है। दो कार पेट्रोल और डीजल इंजन में लॉन्च होगी। कंपनी ने इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कई बदलाव किया है। कार के फ्रंट में विंग फिनिस्ड क्रोम दिया गया है। कार के बम्फर को पहले से और भी ज्यादा आकर्षक बनाया गया है। इसके अलावा फॉग लैम्प हाउजिंग और पिछले बम्पर पर क्रोम का बखूबी प्रयोग किया गया है। एलॉय व्हील के डिजाइन में भी कुछ कॉस्मेटिक अपडेट किया गया है। पिछले मॉडल के मुकाबले नई सिविक के इंटीरियर को और भी ज्यादा लग्जरी और आरामदेह बनाया गया है। केबिन को इवरी लैदर की अपहोल्सटरी दी गई है इसके अलावा ड्यूअल टोन डैशबोर्ड, डोर पैनल इत्यादि कार को और भी प्रीमियम बनाते हैं। स्टीयरिंग व्हील को भी लैदर से रैप किया गया है। स्टीयरिंग व्हील पर ही इन्फोटेंमेंट सिस्टम और क्रूज कंट्रोल जैसे बटन को शामिल किया गया है।

नई Civic में कई नए फीचर्स होंगे और इनफोटेनमेंट सिस्टम के लिए बड़ी स्क्रीन दी जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें 7 इंच की डिस्प्ले होगी और डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल के साथ व्हीकल स्टेब्लिटी कंट्रोल दिया जाएगा। इसके अलावा सेफ्टी के लिए इसमें छह एयरबैग दिए जाएंगे।

इस कार के लिए कंपनी ने फरवरी के मिड से ही बुकिंग लेनी शुरी की थी। भारतीय मार्केट में इस कार की टक्कर Hyundai Elantra और Toyota Corolla Altis से होगी।

गौरतलब है कि Honda Civic का पुराना मॉडल कंपनी 2013 में बंद कर दिया था और अब नए तरीके से कंपनी वापसी कर रही है। इससे पहले डीजल इंजन नहीं दिया जाता था, लेकिन इस बार इस कार में डीजल इंजन का भी ऑप्शन दिया जाएगा। डिजाइन भी बदला गया है और स्लीक हेडलैंप्स दिए गए हैं।

दिलचस्प ये है कि पांच साल के बाद Civic इंडिया में वापसी कर करी है और इस बार कंपनी नए डिजाइन, नए फीचर्स और डीजल इंजन के साथ आ रही है, इसलिए लोगों में उत्साह है। खास कर Honda फैंस के लिए जो, इसी कंपनी की कार खरीदना चाहते हैं और Civic के न होने की वजह से दूसरी कंपनियों में स्विच करते हैं।

टॉप वेरिएंट को Civic ZX कहा जाएगा और इसमें 8वे एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और मल्टी एंगल रियर व्यू कैमरा दिया जाएगा। इसके साथ ही एबीएस और ईबीडी, ट्रैक्शन कंट्रोल, लेन वॉच जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। बस कुछ देर का इंतजार है और ये कार लॉन्च हो जाएगी।

होंडा सिविक इस बार पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों वेरिएंट्स में लॉन्च होगी । सिविक में 1.6 लीटर का i-DTEC अर्थड्रीम्स DOHC 4 सिलेंडर वाला डीजल इंजन दिया गया है यही इंजन होंडा सीआर-वी में भी दिया गया है। यह इंजन 120 पीएस की पावर और 300 एनएम का टार्क मिलेगा। वहीं 1.8 लीटर का i-VTEC पेट्रोल इंजन 141 पीएस की पावर और 174 एनएम का टार्क देता है।

कार या बाइक खरीदते समय माइलेज की फिक्र सबसे ज्यादा होती है। होंडा का दावा है कि सिविक इस बार बेहद शानदार माइलेज देगी। 1.6 लीटर का डीजल इंजन 26.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगा। वहीं पेट्रोल वेरिएंट 16.5 किमी का माइलेज देगा।

एजाइल हैंडलिंग फीचर वैसे तो केवल लग्जरी कारों में मिलता है। लेकिन होंडा ये फीचर इस बार सिविक में भी दे रही है। एजाइल हैंडलिंग असिस्ट के चलते व्हीकल को स्टेबल रखने में मदद मिलती है। ये फीचर स्टीयरिंग में दिया जाता है।

डी-सेगमेंट में पहली बार होंडा सिविक ब्रेक होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक फीचर के साथ लॉन्च होगी। इस फीचर की वजह से ट्रैफिक के बीच में सिर्फ ब्रेक दबा कर गाड़ी को रोका जा सकता है और ब्रेक पैड पर हल्का सा पुश देकर गाड़ी को स्टार्ट किया जा सकता है। स्विच दबाने मात्र से ये फीचर एक्टिवेट हो सकता है।

वॉक अवे लॉकिंग – कई बार लोग जल्दबाजी में कार लॉक करना भूल जाते हैं। लेकिन नई सिविक में ऐसा होने पर आपको वापस आकर लॉक करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि वॉक अवे लॉकिंग फीचर के तहत अगर आपके हाथ में कार की चाबी है। तो कार से 2.5 किमी दूर जाते ही कार लॉक हो जाएगी।

साइड मिरर कैमरा और लाइट्स – लेन बदलने के दौरान कई लोगों को दिक्कत होती है लेकिन कंपनी ने साइड मिरर कैमरा देकर इस दिक्कत को भी हल कर दिया है।आपको मालूम हो कि साइड मिरर की जगह कैमरा का फीचर हाल ही में AUDI ने अपनी नई एसयूवी में दिया है। लेन वाच सिस्टम कैमरे से फीड लेकर 7 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन पर दिखाएगा जिससे लेना आसानी से बदल सकते हैं। साइड मार्कर लाइट्स असल सेफ्टी लाइट्स हैं, जो आगे और पीछे की तरफ दी गई है। इसकी वजह से कोहरे में और हल्के अंधेरे में वाहनों को आसानी से देख सकते हैं।

पूरे 5 साल के बाद Honda Civic बाजार में वापसी कर रही है। 7 मार्च यानि आज ये कार मार्केट में दस्तक देगी।इस कार की प्री-बुकिंग पहले ही स्टार्ट हो चुकी है। लॉन्चिंग से पहले ही इस कार के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। चलिए आपको बताते हैं इस कार के कुछ खास फीचर्स के बारे में जिनकी वजह से ये कार लोगों का ध्यान आकर्षित कर रही है। नई सिविक को कूपे लुक में लॉन्च किया जाएगा।

You might also like