News in Hindi

घर में भूलकर भी न रखें ये पांच चीजें, नहीं तो हो सकता है अनर्थ

घर को सजाने और साफ सुधरा रखने के लिए लोग कई तरह के साज सज्जा का सामान लाते हैं। इसमें कुछ सामान घर की शोभा तो बढ़ाता है, लेकिन वास्तु के हिसाब से घर में सुख शांति का माहौल नहीं बनने देता। यह जरूरी नहीं है कि केवल सजावट का ही ऐसा सामान होता है जो घर में नकारात्मकता लाता है। कुछ और भी चीजें हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी घर में नहीं रखना चाहिए। इन्हें घर में लाने से घर का माहौल बिगड़ता है। यहां जानें वो कौन सी पांच चीजें हैं, जिन्हें आपको भूलकर भी घर में नहीं रखना है।

पत्थर

इन दिनों रंग बिरंगे पत्थरों को सेंटर टेबल पर सजाने का फैशन है, लेकिन यह पत्थर वास्तु के लिहाज से अच्छे नहीं है। घर में पत्थर होने का सीधा सा मतलब है कि परिवार के लोगों को सफलता पाने के लिए काफी संघर्ष करना होगा। इसके अलावा घर में अशांति भी बढ़ती है।

गंदा पानी

हाइजीन के लिहाज से भी घर में गंदा पानी नहीं रखना चाहिए। घर में अगर कहीं से गंदा पानी लीक हो रहा है, तो तुरंत उसकी मरम्मत करवाएं। इससे न केवल बीमारियां फैलती हैं, बल्कि वास्तु के अनुसार भी यह सही नहीं है।

कांटेदार पौधे

सूखे इलाकों में खासकर रेगिस्तान में उगने वाला कैक्टस या कांटेदार पौधों को घर में जगह नहीं देनी चाहिए। ऐसे पौधे लगाएं जरूर लेकिन घर के बाहर। घर के अंदर नहीं। जिन लोगों के घरों में ऐसे पौधे होते हैं, उन घरों में रहन वाले लोगों की सेहत अक्सर खराब रहती है।

कचरा

सबसे पहली बात तो यह कि घर के अंदर कचरा नहीं रखना चाहिए। रोजाना कचरे को घर से बाहर फेंके। घर में कचरा जमा होने से न केवल घर गंदा होता है, बल्कि रिश्तों में खटास भी आती है। इसके साथ ही कर्ज भी बढ़ता है।

मुख्य द्वार

अगर आपके घर के आगे कोई रास्ता है तो यह आपके दरवाजे के प्लेटफॉर्म से ऊंचा नहीं होना चाहिए। अगर दोनों एक समान स्तर पर भी हैं तो भी ठीक है, लेकिन मुख्य द्वार नीचे नहीं होना चाहिए।