Raksha Bandhan 2020: भारत में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2020) का त्योहार में अहम माना जाता है। सावन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को रक्षाबंधन (raksha bandhan) का पर्व मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 3 अगस्त दिन सोमवार को है। ज्योतिष के अनुसार, भाई-बहन के त्योहार पर इस बार 29 साल बाद कई शुभ योग बन रहे हैं। ज्योतिष बताते है कि इन महायोग में अगर आप राशि के अनुसार अपने भाई के लिए राखी (rakhi) चुन सकते है। जिससे आप को कई प्रकार से लाभकारी हो सकती है। आइए जानते हैं इस बार रक्षा बंधन (raksha bandhan) पर कौन से रंग की राखी (rakhi) आपके भाई के लिए लकी रहेगी….


मेष और वृश्चिक राशि- मेष और वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल हैं। इस राशि के भाई के लिए लाल रंग की सबसे अच्छी रहेगी। यह उनके जीवन में ऊर्जा का इस्तेमाल करेगी।

वृभष और तुला राशि- वृभष और तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं। इसलिए इस राशि के भाइयों को उनकी बहनें सिल्वर या गुलाबी रंग की राखी बांधें। यह उनके जीवन में शुभ परिणाम लेकर आएगी।

मिथुन और कन्या राशी- मिथुन और कन्या राशी के स्वामी बुध हैं। इसलिए इस राशि वाले भाइयों की कलाई पर हरे रंग की राखी बांधना उचित रहेगा। यह उनके जीवन में सुख समृद्धि लेकर आएगी।

कर्क राशि- कर्क राशि के स्वामी चंद्र हैं। इसलिए इस राशि के भाइयों की कलाई पर बहनें सफेद या गुलाबी रंग की राखी बांधें। साथ ही सफेद रंग की चीज भी दान करें। ऐसा करने से जीवन में खुशहाली आएगी।

सिंह राशि- सिंह राशि के स्वामी सूर्यदेव हैं। इसलि इस राशि के भाइयों को बहनें संतरी या सुनहरे रंग की राखी बांधें। यह आपके भाई के जीवन में आरोग्य और दीर्घायु लेकर आएगी। साथ ही आप दोनों के बीच प्रेम भाव बना रहेगा।

धनु और मीन राशि- धनु और मीन राशि के स्वामी बृहस्पति देव हैं। इसलिए इस राशि के भाइयों को केसरिया या फिर पीले रंग की राखी बांधना उचित रहेगा। यह आपके लिए भाई के लिए सुख और शांति लेकर आएगी।

मकर और कुंभ राशि- मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं। इसलिए इस राशि के भाइयों की कलाई पर बहनें गहरे रंग की राखी, नीली राखी बांधना शुभ रहेगा। ऐसा करने से भाई-बहन का रिश्ता अटूट रहेगा।