नेपाल के इस प्रसिद्ध मंदिर में है अनोखा शिवलिंग!

जयपुर। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी नेपाल यात्रा के दौरान जिस पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा करने गए हैं वो भगवान शिव का मंदिर है। इस मंदिर की सबसे अनोखी बात ये है इसमें रखा शिवलिंग सबसे अनोखा है। नेपाल राजधानी काठमांडु से 6 किलोमीटर पशुपतिनाथ मंदिर एक बहुत ही विहंगम और विश्वप्रसिद्ध मंदिर है जिसें शिव पुराण के अनुसार एक ज्योतिर्लिग के रूप में निरूपित किया गया है। इस मंदिर के गर्भगृह में चारमुखी 6 फीट ऊंचा विशाल और अनोखा शिवलिंग है।

इस शिवलिंग की अनोखी बात ये है कि इसमे बने सभी मुख अपने आप में कुछ न कुछ महत्व लिए हुए हैं और इतना ही नहीं बल्कि इनके नाम भी अलग अलग हैं। इस शिवलिंग पर पूर्व दिशा की ओर बने मुख को “तत्पुरूषा” और दक्षिण को “अघोरा”, उत्तर को “वामदेव” तथा पश्चिम दिशा वाले मुख को “साध्योजटा” के नाम से जाना जाता है।

पशुपतिनाथ मंदिर स्थित इस शिवलिंग के इन मुखों को चार धर्मो और हिन्दू धर्म के चार वेदों के चिन्हों के रूप में वर्णित किया जाता है। इसके ऊपर के भाग को ईशान कहा जाता है। इस मंदिर में महाशिव रात्रि पर विशेष पूजा-अर्चना होती है जिसमें दुनियाभर के सभी देशों से हिंदू धर्म को मानने वाले लोग यहां आते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.