News in Hindi

हाथों की ये रेखाएं बताएंगी आपका जीवन और क्या होगा आपका भविष्य, जाने ऐसे

हाथों की रेखाओं में हमारे जीवन के कई राज छुपे होते हैं, हालांकि इन्हें सही से पढ़ लेना हर किसी के बस की बात नहीं। सदियों से हस्तरेखा के ज्ञाता लोगों के हाथों की रेखाएं पढ़कर उनके भविष्य व जीवन के प्रति अनुमान लगाते रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि दाएं हाथ से काम लेने वाले लोगों के बाएं हाथ में भाग्य जन्म से ही लिखा होता है, जबकि दाएं हाथ में जन्म के बाद का भाग्य होता है। यह व्यक्ति की मेहनत और कर्मों से बनता है। वहीं बाएं हाथ वालों के लिए इससे उल्टा होता है।

कुछ मुख्य रेखाओं को छोड़कर इंसान के हाथ की रेखाएं निरंतर बदलती रहती हैं और इन रेखाओं को मार्किंग या अकन रेखाएं कहा जाता है। यहां जानें अपने हाथ की 7 महत्वपूर्ण रेखाओं के बारे में कि वे आपके जीवन के बारे में क्या बताती हैं।

जीवन रेखा

यह रेखा व्यक्ति की जीवन अवधि और शारीरिक स्वास्थ के बारे में बताती है। यह आपके बदलते वातावरण के बारे में भी बताती है। अगर यह रेखा स्पष्ट और घनी हो तो इसका मतलब होता है कि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, वहीं अगर यह रेखा टूटी हुई हो तो इसका मतलब होता है कि तनाव, चोट और बीमारियां आपको घेर सकती हैं।

विवाह रेखा

यह सबसे महत्वपूर्ण रेखा है। इससे आप अपनी लव लाइफ के बारे में जाना जा सकता है। अगर आपके हाथ में बहुत सी छोटी रेखाएं हैं तो यह आपके एक तरफा प्यार को दर्शाती हैं, वहीं अगर विवाह रेखा अंत में विभाजित है तो यह तलाक के रूप में विवाह का अं​त दर्शाती है। रेखाएं अगर एक दसरे को काट रही हैं तो इसका मतलब है कि आपको अपने जीवनसाथी की तलाश है। वहीं अगर आपके हाथ में विवाह रेखा नहीं है, तो चिंता न करें, इसका मतलब है कि अभी आपके दिमाग में शादी का कोई विचार नहीं है।

मस्तिष्क रेखा

यह रेखा आपकी सोच और बुद्धिमता को दर्शाती है। अगर यह आपके जीवन रेखा के ऊपर से जा रही है तो इसका मतलब है कि आपकी सोच और समझ सही संतुलन में है। वहीं लंबी और बड़ी मस्तिष्क रेखा का मतलब है कि आपके दिमाग को कोई और व्यक्ति नियंत्रित करता है। दो या उससे ज्यादा रेखाओं का अर्थ है कि आप सोचने की दृष्टि से रचनात्मक और स्मार्ट हैं।

भाग्य रेखा

हाथ की यह रेखा बताती है आपका भाग्य। गहरी रेखा का मतलब है कि जीवन नाटकीय रूप से आगे बढ़ेगा। जबकि बारीक रेखा दर्शाती है कि आप पर किसी और का नियंत्रण है और आप पर कोई और हुक्म चलाएगा। दो या उससे ज्यादा रेखाएं हैं तो उसका मतलब है कि आप बहुत तीक्षण दिमाग वाले बुद्धिमान इंसान हैं और आप प्रसिद्धि प्राप्त करेंगे।

धन रेखा

हर कोई जानना चाहता है कि उनके जीवन में पैसा कितना रहेगा। आपकी अनामिका के नीचे स्थित सूरज के से शुरू होती है धन रेखा। छोटी रेखा का मतलब है आको पैसे से ज्यादा लगाव नहीं है। वहीं लंबी रेखा बताती है कि आप पैसे को बहुत महत्व देते हैं और पैसा बचाते भी हैं। बहुत सी छोटी रेखाएं दर्शाती हैं कि आप बहुत खर्चीले हैं।

छल्लों की संख्या

कलाई पर जितने ज्यादा छल्ले होते हैं मनुष्य के पास जीवन में अतना ही ज्यादा पैसा होता है।

खुशी की रेखा

यह रेखा बहुत कम लोगों के हाथों में होती है। हथेली पर वह मछली के आकार में होती है। अगर यह बाएं हाथ पर है तो आपकी सफलता और खुशियां दोनों को दर्शाती है।