Vastu Tips, Lucky Plants: पेड़ पौधे घरों और गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही हमारे आसपास के वातावरण को भी सुरक्षित बना देते हैं।अध्ययनों से पता चला है कि पौधों (Plants) को घर, कार्य क्षेत्र या बेडरूम में रखने से आपका दिमाग और मूड सही रहता है। इन पौधों को लगाने से तनाव कम होता है, कमाई का जरिये बढ़ता है, घर में शांति आती है। इतना ही नहीं ये पेड़ – पौधे (vastu Plants) प्रदूषक और ऑक्सीजन भी पैदा करते हैं। कुछ पौधे ऐसे भी हैं जिनको वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में बहुत ही अच्छा बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि इन पेड़-पौधे को बेडरूम में इन पौधों को लगाने से आपकी किस्मत चमक जाती है। तो आईये आज हम आपको ऐसे ही कुछ प्लांट्स के बारे में बताते हैं।

लैवेंडर (Lavender)
लैवेंडर का तेल लंबे और घने बालों (Thick Hair) के साथ ये आपके तनाव स्तर को भी कम करने में मदद करता है। इसको पौधे को लगाने से आपकी किस्मत भी बदल सकती है!

स्पेथिफिलम (Peace Lily)
यह पौधा न केवल हवा को शुद्ध करती है बल्कि कमरे को नम रखने और आवश्यक नमी बनाए रखने के लिए भी जानी जाती है। हालांकि ये पौधे जहरीले होते हैं, इसलिए इन्हें बच्चों से दूर रखना चाहिए।

एलोवेरा (Aloe vera)

अगर आपको लगता है कि एलोवेरा केवल आपके चेहरे की रंगत निखारने का काम करता है, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह उन कुछ पौधों में से एक है जो रात में भी ऑक्सीजन छोड़ते हैं और हवा को शुद्ध करते हैं, और आपको बेहतर सांस लेने में मदद करते हैं।

कैमोमाइल प्लांट (Chamomile Plant)
कैमोमाइल जड़ी बूटी का इस्तेमाल चाय में और तनाव को कम करने और नींद को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक तेल बनाने में उपयोग किया जाता है। यह पौधा तनाव और चिंता को कम करके मन को शांत करता है।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts