Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का अर्थ है वास्तु का ज्ञान होना। वास्तुशास्त्र में लोगों को दिशाओं के बारे में ज्ञान बात की गई है। हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र को बहुत महत्व दिया गया है क्योंकि वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति कार्य नहीं करता है या जानबूझकर वास्तु शास्त्र को नकारता है तो उसके जीवन में कभी भी तरक्की नहीं होती है साथ ही किए हुए सारे काम बिगड़ने लगते हैं। ऐसे में वास्तु शास्त्र के मुताबिक ही कार्य को करने पर और अच्छी सफलता मिलती है।

-उत्तर दिशा में धन के स्वामी कुबेर का वास होता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर के उत्तर दिशा में तिजोरी या फिर लॉकर को रखना चाहिए इससे धन संपत्ति लाभ होती है, आइए जानते हैं ऐसे ही वास्तुशास्त्र में किन जगहों पर क्या रखना और करना चाहिए।

-घर के उत्तर दिशा में माता लक्ष्मी और भगवान की फोटो रखकर पूजा करना चाहिए, इससे घर परिवार में सुख समृद्धि बढ़ती है और आर्थिक हानि नहीं होती है।

-उत्तर दिशा में देवताओं का वास होता है इसलिए उत्तर दिशा में किसी प्रकार के भारी वजन फर्नीचर को नहीं रखना चाहिए ऐसे करने से धन के आने वाले मार्ग में बाधा उत्पन्न होने लगते हैं।

-उत्तर दिशा में मनी प्लांट लगाना चाहिए। इससे बहुत अच्छा आर्थिक लाभ जीवन में मिलने लगता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में तुलसी का पौधा लगाने से मन शांत होती है और परिवार में सुख समृद्धि और आर्थिक संपन्नता बढ़ती है।

– वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में रखी कोई भी चीज लाभदायक तब होगी जब उसे सही स्थान पर रखा जाएगा। सही दिशा में सही चीजों को रखने का कारण जीवन में तरक्की होती है और वास्तु दोष मुक्त होते हैं। परिवार में क्लेश नहीं होते हैं।


Latest News